सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है पानी खाना

  • पानी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे कई रोग दूर होते हैं लेकिन कोई अगर आप को यह कहे की पानी को पिए नहीं बल्कि इसे खाये तो शायद आप उसे पूरी तरह पागल समझेंगे। क्योकि आप यह सोचेंगे की कोई भला कैसे पानी को खा सकता है। लेकिन स्वास्थ्य के विशेषज्ञों का यह मानना है कि पानी पीने से कहीं बेहतर है कि हम पानी को खाएं। उनके अनुसार, पानी पीने से कहीं अधिक फायदेमंद होगा कि हम पानी से भरपूर ज्यादा से ज्यादा चीजों को खाएं।
  • विशेषज्ञों के मुताबिक जब हम पानी पीते हैं तो वो सीधे हमारे पाचन तंत्र से होकर पूरी तरह गुजर जाता है जिससे विटामिन और लवणों का बहुत सा पोषण नहीं मिल पाता लेकिन जब हम पानी से भरपूर कोई भी चीज खाते हैं तो हमारी कोशिकाओं को विटामिन और लवणों का पोषण बहुत ही भरपूर मात्रा में मिल जाता है।
  • हेल्दी हाइड्रेशन से हमारा मतलब उस पानी से है जो हमारे शरीर में पूरी तरह जमा रहता है न कि वो पानी जो हम पीते हैं और सीधे शरीर के पूरी तरह बाहर निकल जाता है। हॉवर्ड यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के डॉक्टर के अनुसार, खाने की ऐसी चीजें जिसमें पानी की अत्यधिक मात्रा होती है, उसमें कुछ ऐसे कण पाए जाते हैं जो बहुत ही आसानी से कोशिकाओं द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं। ये कण एक लंबे समय तक हमारे शरीर में मौजूद रहते हैं जिससे लंबे समय तक पोषण पूरी तरह बना रहता है।