सेहत के लिए सफेद मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद होता है

हमारे यहाँ खाना बनाने के लिए अधिकतर काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन सिर्फ काली नहीं, सफेद मिर्च का इस्तेमाल भी सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। फ्लेवोनोइड, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंटसफेद के गुणों से पूरी तरह भरपूर सफेद या दखनी मिर्च का इस्तेमाल कई सारे हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करने के लिए किया जाता है। आइए जानते है स्वास्थ्य के गुणों से पूरी तरह भरपूर सफेद मिर्च के फायदे।

गठिया
सफेद मिर्च में मौजूद फ्लेवोनोइड और कैप्सैसिइन गठिया, मांसपेशियों में सूजन और दर्द को दूर करने में बहुत अधिक मदद करते है।

सर्दी-खांसी
कच्चे शहद का सफेद मिर्च के साथ सेवन करने से सर्दी, खांसी, कफ, जुकाम और बुखार ठीक हो जाता है। इसमें मौजूद एंटीबायोटिक गुण शरीर में गर्मी पैदा करके सर्दी में होने वाली समस्याओं से बचाते है।

कैंसर
एक रिसर्च में बताया गया है कि सफेद मिर्च का रोजाना सेवन शरीर को कैंसर के खतरे से बचाता है। इसमें मौजूद औषधीय गुण शरीर में मौजूद हानिकारक कैंसर सेल्स को मारने का काम करते है।

पाचन तंत्र
भोजन में सफेद मिर्च का इस्तेमाल करने से पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर होती है। इसमें मौजूद हाइड्रोक्लोरिक एसिड अपच, गैस, एसिडिटी, अल्सर और पेट में इंफेक्शन जैसी प्रॉब्लम को दूर करता है।

डायबिटीज
मेथी के बीज, हल्दी और सफेद मिर्च पाउडर को दूध में मिलाकर रोजाना पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

यह भी पढ़ें-

अंजीर का पेस्ट अगर लगाएंगे चेहरे पर तो आपकी खूबसूरती में लग जाएगा चार चाँद