ED ने सील किया हेराल्ड हाउस, IB के अलर्ट के बाद एजेंसी हेडक्वार्टर पर फोर्स तैनात

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने बुधवार को लगातार दूसरे दिन नेशनल हेराल्ड (National Herald) केस के सिलसिले में हेराल्ड हाउस (Herald House) की तलाशी ली. इसके बाद बिल्डिंग को सील कर दिया गया. ED की इस कार्रवाई के बाद कांग्रेस (Congress) कार्यकर्ताओं में उत्तेजना का माहौल है.

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने कार्यकर्ताओं के ED हेडक्वार्टर पर तोड़फोड़ करने की आशंका वाला अलर्ट जारी किया है. IB के इस इनपुट के बाद सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के निवास और ED हेडक्वार्टर पर भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है.

मंगलवार को भी मारा गया था हेराल्ड हाउस पर छापा
नेशनल हेराल्ड मामले में मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर जांच कर रही ED टीम ने मंगलवार को भी हेराल्ड हाउस पर छापा मारा था. यह बिल्डिंग पहले नेशनल हेराल्ड की पूर्व पेरेंट कंपनी एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड (AJL) का मुख्यालय था. अब यह सोनिया-राहुल के मालिकाना हक वाली यंग इंडियन (Young Indian) कंपनी का हेडक्वार्टर है, जिसके जरिए मनी लॉन्ड्रिंग किए जाने की जांच ED कर रही है.

इजाजत के बिना बिल्डिंग नहीं खोलने का आदेश
ED टीम ने हेराल्ड हाउस पर बुधवार दोपहर को एक बार फिर छापेमारी की और इस केस से जुड़े कुछ खास दस्तावेज तलाश किए. सूत्रों के मुताबिक, ED टीम इस केस को लेकर सोनिया गांधी और राहुल गांधी से की गई लंबी पूछताछ के दौरान जानकारी में आए कुछ दस्तावेज सबूत के तौर पर जुटाना चाहती है. बुधवार को हेराल्ड हाउस से निकलते समय ED टीम ने बिल्डिंग को सील कर दिया और इजाजत लिए बिना उसे नहीं खोलने का नोटिस चिपका दिया.

इस कार्रवाई के बाद भड़के कांग्रेस कार्यकर्ता
ED की इस कार्रवाई के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं में रोष का माहौल बन गया है. इस रोष के लुटियंस दिल्ली इलाके में बड़े प्रदर्शन में बदलने और उत्तेजित कार्यकर्ताओं के तोड़फोड़ करने की आशंका वाला इनपुट IB की तरफ से सरकार को दिया गया. IB के इस अलर्ट के बाद तत्काल केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद करने का आदेश दिया.

दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस मुख्यालय (AICC Headquarter), ED हेडक्वार्टर, सोनिया गांधी व राहुल गांधी के आवासों के बाहर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है.

यह भी पढ़ें:

CNG-PNG की कीमतों में इजाफा, लखनऊ में सीएनजी का दाम डीजल से हुआ अधिक; चेक करें लेटेस्ट रेट्स