एंटी एजिंग से छुटकारा पाने का कारगर उपाय

आजकल एंटी एजिंग एक बड़ी समस्या बन गई है। स्ट्रेस, गलत खान-पान के कारण यह समस्या बड़ों से लेकर छोटे लोगों में भी नज़र आ रही है। इससे स्किन की चमक खत्म होने लगी है।  यह समस्या अधिकतर महिलाओं में हॉर्मोन्स में बदलाव होने के कारण भी हो जाती है। चेहरे के रिंकल्स से निजात दिलाने में घरेलू नुस्खे कारगर साबित होते हैं।

1. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप उस पर अण्डे का सफेद भाग यूज़ में लें। यह एंटी एजिंग से निजात दिलाने में अत्यंत फायदेमंद होता है और स्किन की चमक बढ़ा देता है। ड्राई स्किन वाली महिलाएं चेहरे पर अण्डे का पीला भाग लगा सकती है। इससे स्किन पर मौजूद रिंकल्स दूर हो जाते हैं।

2. स्किन की झुर्रियां को दूर करने में ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है। ग्रीन टी में  एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से स्किन को बचाते हैं।

3. चेहरे पर स्किन के अनुसार क्रीम लगाएं। यह न सिर्फ आपकी स्किन को चमका देगा परन्तु स्किन की ड्राइनेस को समाप्त कर देगा।

4. स्किन के लिए नीबू का रस, सेब का रस और अनानास का रस अत्यंत कारगर होता है। इन सभी फलों में एस्ट्रिन्जेन्ट पाए जाते हैं जिससे स्किन चमक उठती है।

5. अकसर धूप में ज्यादा देर रहने से यूवी रेज़ स्किन पर रिंकल्स उतपन्न कर देती हैं। जहां तक हो सके धूप में जाने से बचें। अगर धूप में जा भी रहे हैं तो सनस्‍क्रीन को यूज़ में लें। इससे आप टेनिंग और स्किन कैंसर से बचे रहेंगे।

6.  ग्लोइंग स्किन पाने के लिए तरबूज को खाएं। रोज़ाना इसे खाने से चेहरे पर रिंकल्स दूर हो जाएंगे। तरबूज ऐसा फल है जिसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी, लाइकोपीन और पौटेशियम अधिक पाया जाता है।