सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है अंडे का सेवन, जानिये कैसे

अंडा सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है और सभी को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। यह ऐसा सुपरफूड है, जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड विटामिन A और B बहुत ही भरपूर मात्रा में होता है। प्रतिदिन इसका सेवन करने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है, जिससे शरीर का स्टैमिना अत्यधिक बढ़ता है। इसके अलावा भी इसका सेवन आपको कैंसर के साथ कई गंभीर बीमारियों से बचाने में अत्यधिक मददगार होता है।

कैसे और कब खाना चाहिए अंडा

प्रतिदिन 2 उबले हुए अंडे खाने से शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाया जा सकता है। अंडा को ब्रेकफास्ट के रूप में खाने से शरीर को सर्वाधिक फायदा मिलता है। इसके अलावा जो लोग जिम जाते हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं, वह कच्चे अंडे को दूध में मिलाकर अवश्य पी सकते हैं। इतना ही नहीं, कच्चे अंडे की जर्दी (एग योक) का सेवन भी आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाता है।

अंडा खाने के फायदे

1. वजन कंट्रोल करने में मददगार

वजन नियंत्रित करने के लिए अंडा बहुत मददगार है। दरअसल, अंडा खाने के बाद भूख पूर्ण्तः शांत हो जाती है और आपका पेट बहुत देर तक भरा रहता है। इससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। अगर आप भी अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो प्रतिदिन कम से कम 1 अंडा जरूर खाएं।

2. बढ़ाए आंखों की रोशनी

आपको बता दे की अंडे में भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होता है। इसके अलावा प्रतिदिन 1-2 अंडे का सेवन मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करता है।

3. स्वस्थ दिल

प्रतिदिन 2 अंडे खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम हो जाती है। इससे गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर मे बढ़ने से दिल सबंधित समस्याएं नहीं होती। अगर आपको दिल से संबंधित कोई समस्या है तो रोजाना अंडे का सेवन करें। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

4. एनर्जी से भरपूर

ब्रेकफास्ट में रोज 1-2 अंडा खाना से पूरा दिन आपके शरीर में एनर्जी भरी रहती है। इसके अलावा यह आपके इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करता है।