सेहत के लिए फायदेमंद है अंडा, लेकिन खाने से पहले अवश्य चेक करें ये चीजें

प्रोटीन का पावरहाउस माने जाने वाले अंडे को अधिकतर लोग अपने नाश्ते में इस्तेमाल करते हैं। यह आपको पूरा दिन काम करने की उर्जा प्रदान करता है। यूं तो अंडा सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है, लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले आपको इसकी एक बार जांच जरूर कर लेनी चाहिए। खराब अंडा आपकी सेहत को लाभ के स्थान पर हानि भी पहुंचा सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अगर आप अंडे की फ्रेशनेस की जांच करना चाहते हैं तो उसके लिए एक कटोरे में ठंडा पानी लेकर उसमें डूबा दें। अगर अंडा पानी में डूब जाता है तो इसका मतलब होता है कि वह ठीक है और खाने लायक है। अगर अंडा पानी के ऊपर तैरने लगता है तो वह अंडा खराब है। इसे खाने में न इस्तेमाल करे। साथ ही इसे तुरंत फैंक देना चाहिए।

वहीं आप इसकी आवाज के आधार पर भी अंडे की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आप अंडे को अपने कान के पास ले जाकर हिलाएं। अगर इसमें से किसी तरह की आवाज आती है इसका मतलब अंडा खराब है। आप इसे फेंक दे। सही अंडे में से किसी तरह की आवाज नहीं आती।

अंडे का योक भी इसकी फ्रेशनेस के बारे में बताता है। इसके लिए आप अंडे को तोड़कर प्लेट में रखने पर अंडे का योक ग्लोब शेप में फैल जाए और सफेद हिस्सा उससे सटा नजर आए तो इसका मतलब है अंडा ताजा है, वहीं अगर सफेद हिस्सा पानी की तरह नजर आए और योक सपाट दिखे। तो इसका मतलब अंडा खराब हो चुका है।

अगर आप भी नहीं करते हैं सुबह का नाश्ता, तो हो सकती है ये समस्या