Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / प्रेगनेंसी में अंडा खाने से होते है ये बेहतरीन फायदे

प्रेगनेंसी में अंडा खाने से होते है ये बेहतरीन फायदे

अगर आप गर्भवती हैं और अपने बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर बहुत चिंतित रहती हैं। तो अब आपको ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं है। क्योकि यह छोटी सी चीज़ अब आपकी पूरी टेंसन को खत्म कर देगी। जी हां गर्भवती महिलाएं अंडे को अपनी डाइट में लें तो बच्चे का दिमाग, स्पाइनल कॉड और सीखने की क्षमता पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है। प्रेग्नेंसी के दौरान दूसरे महीने से अगर कोलीन का सेवन शुरू कर दिया जाए तो बच्चे की याद्दाशत और सीखने की क्षमता बहुत बढ़ती है। आइए जानें, प्रेग्नेंसी में अंडा खाने से और क्या-क्या बेहतरीन फायदे हो सकते हैं…

# गर्भ में पल रहे बच्चे की हर कोशिका पूरी तरह प्रोटीन से बनती है। ऐसे में गर्भवती महिला अगर अंडे खाती है तो भ्रूण का विकास बहुत ही बेहतर तरीके से होता है।

Loading...

# अंडे में तकरीबन 12 विटामिनों का पैकेज होता है और साथ ही कई तरह के लवण भी होते हैं। इसमें मौजूद choline और ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चे के संपूर्ण विकास को पूरी तरह बढ़ावा देते हैं। इसके सेवन से बच्चे को मानसिक बीमारियां होने का खतरा बहुत कम हो जाता है और उसका दिमागी विकास भी होता है।

# अगर गर्भवती महिला का ब्लड कोलेस्ट्रॉल स्तर पूरी तरह सामान्य है तो वह दिन में एक या दो अंडा खा सकती है। अंडे में कुछ मात्रा में सैचुरेटेड फैट भी होता है। अगर महिला का कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत अधिक है तो उसे जर्दी वाला (पीला हिस्सा) भाग नहीं खाना चाहिए।

# एक गर्भवती महिला को एक दिन में तकरीबन दो सौ से 300 तक एडिशनल कैलोरी लेनी चाहिए। इससे उसे और बच्चे, दोनों को पोषण मिलता है। अंडे में करीब 70 कैलोरी होती है जो मां और बच्चे दोनों को भरपूर एनर्जी देती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *