मध्यप्रदेश उपचुनाव: चुनाव आयोग ने कमलनाथ से छीना स्टार प्रचारक का दर्जा

भारतीय चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ से स्टार प्रचारक का दर्जा छीन लिया है। गुरूवार को आयोग ने यह फैसला कमलनाथ द्वारा आदर्श आचार संहिता का बार-बार उल्लंघन करने के कारण लिया हैं। बता दे इस समय राज्य की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए प्रचार का दौर चल रहा हैं। आयोग का कहना हैं कि कमलनाथ के कसी भी रैली में प्रचार का खर्चा क्षेत्र के उम्मीदवार को वहन करना होगा।

आयोग ने कहा अब से कमलनाथ ने प्रचार कार्यक्रम में हिस्सा लिया तो पूरा खर्च वह उम्मीदवार वहन करेगा जिसके विधानसभा क्षेत्र में प्रचार कार्यक्रम आयोजित हो रहा होगा। बता दे कमलनाथ के लिए संकट उस वक्त शुरू हुआ, जब उन्होंने भाजपा महिला नेता इमरती देवी को ‘आइटम’ कहा था। उनके इसी बयान को लेकर चुनाव आयोग ने उन्हें नोटिस जारी किया था। लेकिन कमलनाथ ने माफी मांगने से इनकार कर दिया और आयोग को भी जवाब नहीं दिया।

बता दें कि मध्यप्रदेश के इतिहास में पहली बार 28 विधानसभा सीटों पर एक साथ उपचुनाव होने जा रहे हैं। तीन नवंबर को होने वाले इस उपचुनाव से यह तय होगा कि प्रदेश की सत्ता में सत्तारूढ़ भाजपा रहेगी या विपक्षी कांग्रेस। मतगणना 10 नवंबर को होगी।

यह भी पढ़े: रैली में तेजस्वी ने अपने ही उम्मीवार का नाम गलत लिया, फिर भीड़ से आई ऐसी आवाज
यह भी पढ़े: युवराज सिंह ने पोषक उत्पादों से जुड़े स्टार्टअप में किया निवेश, पढ़े पूरी जानकारी