मतदान अवधि बढ़ाने की मांग को लेकर निर्वाचन आयोग ने मांगा स्पष्टीकरण

निर्वाचन आयोग ने पंजाब में संगरूर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव में मतदान का समय बढ़ाये जाने की मांग को लेकर संगरूर के जिला उपायुक्त और राज्य के मुख्य सचिव से सफाई मांगी है। निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि इन अधिकारियों ने बिना किसी नये तथ्य के गुरुवार को मतदान के दिन मतदान की समयावधि शाम चार बजे के बाद बढ़ाये जाने की मांग की थी।

प्रवक्ता ने कहा,“ निर्वाचन आयोग ने संगरूर के उपायुक्त और राज्य के मुख्य सचिव से मतदान के दिन किसी नये तथ्य सामने आये बिना मतदान समााप्त होने की अवधि को शाम चार बजे से आगे बढ़ाने और इस तरह मतदाताओं के एक वर्ग को प्रभावित करने के संबंध में स्पष्टीकरण देने को कहा है।”

गौरतलब है कि पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ और लगभग 41 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान की गति सुबह से ही काफी धीमी रही और दोपहर बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भारतीय निर्वाचन आयोग से मतदान की अवधि एक घंटा बढ़ाने की अपील भी की।

उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि धान का सीज़न होने के कारण लोग मतदान नहीं कर पा रहे हैं और उन्हें मतदान का मौका देने के लिए समय एक घंटे बढ़ाकर छह बजे से सात बजे तक किया जाए। उपचुनाव श्री मान के मार्च में मुख्यमंत्री बनने पर लोकसभा सीट छोड़ने के कारण हुआ और इसमें पांच प्रमुख राजनीतिक दलों समेत 16 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। मतगणना 26 जून को होगी।

यह भी पढ़े: 60वें जन्मदिन पर 60,000 करोड़ रुपये दान करेंगे अडाणी