चुनाव आयोग सोशल मीडिया पर रखेगा पैनी नजर

उत्तर प्रदेश में इटावा जिले की तीन विधानसभा सीटों पर चुनाव आचार संहिता का पालन किया जाएगा तथा सोशल मीडिया पर भी पूरी नजर रखी जाएगी। जिलाधिकारी श्रुति सिंह और एसएसपी जयप्रकाश सिंह ने रविवार को पत्रकारों से कहा कि आचार संहिता 8 जनवरी से लागू हो गई है इसका पूरा पालन कराया जाएगा। तीसरे चरण में मतदान होना है इसके लिए 25 जनवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और मतदान 20 फरवरी को कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देश के अनुसार 15 जनवरी तक रैली और बाइक रैली पर रोक लगाई गई है और निर्देशों का पालन किया जाएगा। राजनीतिक पार्टियां ऑनलाइन वर्चुअल बैठक कर सकेगी। जिले में कोरोना के ज्यादा मामले नहीं है लेकिन इसमें तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इसलिए सभी को सावधानी रखनी है। एसएसपी जय प्रकाश सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखी जाएगी और नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई होगी।

उन्होंने लोगों से अपील की है कि यदि कोई गलत सूचना मिले तो उसे आगे ना बढ़ाए क्योंकि ऐसा करने से अफवाह फैलने की आशंका बनी रहती है। किसी को फोन पर किसी से बातचीत रिकॉर्ड करने का अधिकार नहीं है, यदि ऐसा किया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए एक विशेष निगरानी सैल भी बनाई गई है जो अपना काम करेगी। उन्होने बताया कि राजनीतिक पार्टियां चुनाव के संबंध में डोर टू डोर कैंपेन कर सकती हैं, लेकिन इसमें नियम यह है कि कैंपेन के दौरान अधिकतम 5 कार्यकर्ता ही रहेंगे।

यह भी पढ़े: कोरोना का कहर: वाराणसी में बच्चों और रोगग्रस्त बुजुर्गों के घर से निकलने पर रोक