राज्य सभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को होंगे चुनाव, एमपी में बीजेपी से ज्योतिरादित्य सिंधिया मैदान में

आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और राजस्थान राज्य सभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को चुनाव किये जाएंगे। इस सभी सीटों के लिए वोटिंग 19 जून को की जायेगी। चुनाव आयोग की जानकारी के मुताबिक 19 जून को शाम पांच बजे वोटों की गिनती होगी और परिणाम भी इस दिन घोषित होंगे। कोरोना संकट की वजह से इन चुनावों को पहले टाल दिया गया था। दरअसल पिछली बार चुने गए प्रतिनिधियों का कार्यकाल संपन्न हो चुका है।

कोरोना संकट के चलते निर्वाचन आयोग ने पिछली तीन अप्रैल को आदेश जारी कर राज्य सभा की इन 18 सीटों के लिए अगले आदेश तक चुनाव स्थगित कर दिए थे। जिन सीटों पर चुनाव होने है उनमें आंध्र प्रदेश की चार, झारखंड की दो, मध्य प्रदेश की तीन, मणिपुर की एक, राजस्थान की तीन, गुजरात की चार और मेघालय की एक सीट शामिल है। सबसे खास है मध्य प्रदेश से बीजेपी के टिकट पर कांग्रेस छोड़कर आये ज्योतिरादित्य सिंधिया मैदान में होंगे।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 13 मार्च को राज्य सभा चुनाव के लिए पर्चा भरा था। मौजूदा समय में मध्यप्रदेश से कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और भाजपा के प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया राज्यसभा सांसद है। इन सभी का कार्यकाल अगले महीने खत्म हो रहा है। वही कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह को फिर से अपना राजसभा उम्मीदवार बनाया है। वही भाजपा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को अपना प्रत्याशी बनाकर बड़ा दांव खेला है, जिसकी वजह से मुकाबला रोचक होगा।

यह भी पढ़े: कंप्यूटर फाइल शेयरिंग वेबसाइट WeTransfer पर भारत में लगा प्रतिबंध, ये बनेंगे दूसरा विकल्प
यह भी पढ़े: हॉस्पिटल के बेड पर बैठे हुए वाजिद खान का सामने आया वीडियो, भाई साजिद के लिए गाया गाना