सौंदर्य व सेहत से भरपूर होता है नीलगिरि तेल

ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए मार्केट में अनेको प्रोडक्ट्स मौजूद है ये तो सभी जानते है। विभिन्न प्रकार के ऑयल, शैम्पू, क्रीम्स आदि बाज़ारो में हर दिन बिकते है। आप अपना पसंदीदा ब्यूटी प्रोडक्ट मार्केट में आसानी से खरीद सकते है। ब्यूटी में चार चांद लगाने के लिए मार्केट में एक और प्रोडक्ट मौजूद है जो है -नीलगिरि का तेल।  इस तेल के शरीर के लिए अनेको फायदे होते है।  इसको लगाने से स्किन व बालों से जुडी अनेको बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

आइए जानें नीलगिरी तेल के लाभ

स्किन के लिए फायदेमंद – मौसम में बदलाव, प्रदूषण, गलत खान पान, बदलती लाइफस्टाइल आदि के कारण स्किन अकसर खराब होने लगती है।  ऐसे में आप नीलगिरी तेल का इस्तेमाल स्किन पर कर सकते है।  इसमें अनेको एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो स्किन से जुडी हर समस्या को ठीक कर देता है।  इसको लगाने से त्वचा सॉफ्ट व स्पॉट लैस हो जाती है।  इसको लगाने से स्किन पर जलन भी नहीं होती।

एरोमाथेरेपी में लाभदायक  हर कोई चाहता है कि उसकी लाइफ स्ट्रेस और टेंशन से मुक्त हो परन्तु ऐसा नहीं होता।  ऑफिस और घर का काम मनुष्य को बिजी ही रखता है।  अगर आप अपने मूड को खुश रखना चाहते है तो नीलगिरी ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसको लगाने के बाद आपको काफी अच्छा महसूस होगा।

बालों के लिए है बेहतरीन: नीलगिरी ऑयल का इस्तेमाल करना बालो के लिए अत्यंत गुणकारी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीफंगल तत्व मौजूद होते हैं जो बाल संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।  इस तेल से स्कैल्प के बंद रोमछिद्र खुल जाते है और स्कैल्प हैल्दी बनता है। कैस्टर ऑयल और नीलगिरी तेल की मालिश सिर पर करने से बहुत फायदा मिलता है।