हरियाणा में हर नागरिक स्वास्थ्य जांच योजना होगी लागू

नयी दिल्ली/चंडीगढ़ (एजेंसी/वार्ता):राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 29 नवम्बर को कुरूक्षेत्र में प्रदेश में हर नागरिक स्वास्थ्य जांच योजना की शुरूआत करेंगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहेंगे।


श्री खट्टर ने शनिवार को नयी दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि साल में हर नागरिक का स्वास्थ्य परीक्षण एक बार अवश्य होना चाहिए ताकि उसके शरीर कि कोई भी व्याधि अगर प्रारम्भिक दौर में है तो उसका पता लग जाए और व्यक्ति का समय पर इलाज हो सके।

उसे अगर किसी प्रकार के इलाज की जरूरत होगी तो वह भी पूरी हो सके ताकि वह गम्भीर रूप से बीमार होने से बच सके। उन्होंने कहा कि यह योजना भी अपने आप में अनूठी है जो देश में अभी तक किसी प्रांत में लागू नहीं हुई है।


मुख्यमंत्री के अनुसार इस योजना को पहले चरण में 1.80 लाख रुपये वार्षिक तक की आय वाले अंत्योदय परिवारों से शुरू करेंगे और प्रथम चरण में अंत्योदय परिवारों के सदस्यों के स्वास्थ्य का परीक्षण होगा और उसके बाद अगले चरण में इस योजना को यूनिवर्सल बनाकर सभी प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य की जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस में हरियाणा देश में तीसरे स्थान पर है और उसके साथ अब हम ‘ईज ऑफ लिविंग’ की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

-एजेंसी/वार्ता

यह भी पढ़ें:-स्टाइलिश दिखने के लिए पहनें पफ स्लीव्स टॉप व ब्लॉउज, नज़र आएंगी बेहद ट्रेंडी