हर महिला भोजन में जरूर शामिल करे ये आहार

हर व्यक्ति चाहता है कि वह हमेशा हेल्दी रहे लेकिन हर किसी के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता अलग होती है। खासतौर से, हर महिला के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते रहते हैं और समय के साथ उन्हें कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है, इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि आप कुछ खादय पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। आईए जानते हैं उन आहार के बारे में-

  • पालक में आयरन काफी उच्च मात्रा में पाया जाता है और हर महिला को आयरन युक्त आहार का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसके अतिरक्ति पालक में मैग्नीशियम भी होता है जो पीएमएस के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। पालक हड्डियों को स्वस्थ रखने, ब्लड शुगर को संतुलित रखने में भी मदद करती है।
  • इसके अतिरिक्त आप ओट्स को अपने आहार में शामिल करें। यह हृदय को स्वस्थ रखने, पाचन को सही रखने और ब्लड प्रेशर के लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है। ओट्स में विटामिन बी6 होता है जो पीरियड्स के दौरान होने वाले मूड स्विंग से रोकथाम करने में मदद करता है। इसके साथ ही ओट्स में फॉलिक एसिड होता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान बच्चों में होने वाले जन्मदोष से रोकथाम करने में मदद करता है।
  • फ्लैक्स सीड में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो हृ्दय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके साथ ही फ्लैक्स सीड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फ्लैक्स सीड्स का सेवन फायदेमंद होता है।

रात्रि को एक बार नारियल तेल को अपनी नाभि पर लगायें, होंगे तनाव से मुक्त !