ड्रायफ्रूट्स का अधिक सेवन सेहत के लिए है हानिकारक, जानिए

वैसे तो ड्रायफ्रूट्स को सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना गया है। मौसम चाहे कोई भी हो, लेकिन इसका सेवन स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। पर अगर आप इसका सेवन आवश्यकता से अधिक करते हैं तो आपको कुछ नुकसान भी पहुंचता है। तो चलिए जानते हैं ड्रायफ्रूट्स के अधिक सेवन से सेहत को होने वाले कुछ नुकसान के बारे में-

ड्रायफ्रूट्स का अधिक सेवन करना आप पर मानसिक दबाव बनाता है। खासतौर से, गर्मी के मौसम में अगर आप एकदम से काफी मात्रा में ड्रायफ्रूट्स का सेवन करते हैं तो आपको सिर में भारीपन या दर्द का अहसास होता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन ड्रायफ्रूट्स का अधिक सेवन मधुमेह का कारण बन सकता है। दरअसल, ड्रायफ्रूट्स में प्राकृतिक रूप से ही शर्करा का स्तर काफी होता है, इसलिए अगर आप आवश्यकता से अधिक इसका सेवन करेंगे तो आप मधुमेह के शिकार हो सकते हैं।

कुछ ड्रायफ्रूट्स कब्ज और गैस की समस्या के लिए भी जिम्मेदार होते हैं और कभी-कभी ये पेट दर्द का कारण भी बनते हैं। इसलिए अगर आपके साथ ऐसा कुठ हो रहा है, तो इनका सेवन करने से पहले एक बार जरूर सोच लें।

वैसे तो कुछ ड्रायफ्रूट्स जैसे बादाम या मखाना आदि वजन कम करने में कारगर है। लेकिन अगर आप आवश्यकता से अधिक इसका सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ने लगता है। काजू, किशमिश का अधिक सेवन वजन बढ़ने का कारण बनता है।

कुछ ड्रायफ्रूट कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं, जो आपके दिल व शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इनका सेवन करने से पहले इसमें कोलेस्ट्रॉल स्तर के बारे में जरूर जान लें।