अत्यधिक चावल का सेवन होता है स्वास्थ्य के लिये नुकसान दायक !

बहुत सारे लोगो को चावल खाना इतना पसंद होता है कि कभी- कभी चावलों का सेवन बहुत अधिक मात्रा में कर लेते है, लेकिन ऐसा करना उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक नुकसानदायी हो सकता है। आम तौर पर चावल खाने से बार -बार भूख लगती है। लोगों को चावल इतने अधिक पसंद होते है कि वे उनका सेवन रात के खाने में भी करते है। लेकिन चावल की बहुत अधिक मात्रा का सेवन करने से शरीर को बहुत नुकसान होता है। आइये जानते है हमारे शरीर को इनसे क्या- क्या नुकसान हो सकते है

 डायबिटीज (Diabetes) की समस्या :-

एक कटोरी चावलों में भी लगभग दस चम्मच चीनी के बराबर कैलोरी होती है। परिणामतः नियमित रूप से रोजाना चावलों का सेवन करने से डायबिटीज जैसी बड़ी बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

हड्डियां कमजोर(Weak bones) होने की संभावना :-

हमारे शरीर को “विटामिन सी” की पर्याप्त मात्रा की आवशयकता होती है और चावलों में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा नहीं पाई जाती है। जो लोग चावलों का अत्यधिक सेवन करते है, इनसे उनके शरीर को कोई लाभ नहीं पहुँचता बल्कि उनको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

 पाचन शक्ति की समस्या (Problem of digestion):–

चावलों का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इनमे “फाइबर” की काफी कम मात्रा पाई जाती है। और हमारे शरीर की पाचन शक्ति के लिए फाइबर की मात्रा का होना आवश्यक होता है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए हमें चावलों का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

कम न्यूट्रिएंट्स (Less Nutrients):-

स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स की आवश्यकता होती है। लेकिन चावल का अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर को कोई लाभ नहीं मिलता बल्कि नुकसान और पहुँचता है, इसलिए खाने में चावलों का काफी कम उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इसमें न्यूट्रिएंट्स की बहुत ही कम मात्रा पाई जाती हैं।

यह भी पढ़ें-

जमीन पर बैठकर भोजन करना है हमारे लिए लाभदायक, जानिए कैसे!