बीमारी की हालत में ज्यादा पानी का सेवन पहुंचा सकता है नुकसान

पानी के बिना जीवन की कभी कल्पना नहीं की जा सकती, लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी हमारे लिए जानलेवा हो सकता है।

  • विशेषज्ञों ने हमे यह चेतावनी दी है। दक्षिणी लंदन स्थित किंग्स कॉलेज हॉस्पिटल के डॉक्टरों के अनुसार, अस्वस्थता की स्थिति में पानी पीना बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। उन्होंने 59 वर्षीय एक महिला का जिक्र भी किया, जो हाल में जरूरत से ज्यादा पानी के बाद गंभीर रूप से बीमार हो गई थी, जिसके बाद उन्हें हॉस्पिटल भी लाया गया था।
  • डॉक्टरों ने हमे यह बताया कि इस महिला ने मूत्र मार्ग में संक्रमण के लक्षण देखने के बाद काफी अधिक मात्रा में पानी भी पी लिया था। उसे पूर्व में किसी डॉक्टर ने बताया था कि ऐसे मामलों में काफी अधिक अर्थात हर आधे घंटे में एक गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। इसलिए उसने सोचा कि ढेर सारा पानी से उसके मूत्रमार्ग की समस्या अवश्य दूर हो जाएगी। अमूमन डॉक्टर मरीजों को पानी पीने की सलाह देते हैं। ताकि उनके शरीर में पीनी का आवश्यक स्तर जरूर बना रहे।
  • डॉक्टरों ने महिला की जांच करने पर पाया कि उसके रक्त में नमक का स्तर बहुत खतरनाक रूप से कम हो गया था। यह स्थिति उस समय होती है जब कोई व्यक्ति थोड़ी ही देर में काफी अधिक पानी पी ले। इससे मितली, उल्टी और सिरदर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। गंभीर स्थिति में मस्तिष्क फूल सकता है, जिससे विभ्रम, दौरा, कोमा और अंतत: मौत की नौबत भी आ सकती है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Loading...