जरूरत से ज्यादा गुस्सा होता है खतरनाक, ऐसे करें इसे आसानी से शांत

जिस प्रकार व्यक्ति के मन में खुशी व दुख का भाव आता है, ठीक उसी तरह गुस्सा आना भी बेहद सामान्य बात है। लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें कुछ ज्यादा ही गुस्सा आता है और वह अपने क्रोध पर काबू नहीं रख पाते। इससे वह दूसरों के प्रति बैर भाव तो उत्पन्न करते हैं ही, साथ ही अपना भी काफी नुकसान कर लेते हैं। अगर आप भी ऐसे ही लोगों की सूची में शामिल हैं तो कुछ आसान उपायों के जरिए इसे नियंत्रित कर सकते हैं-

क्रोध आने पर गहरी सांस लेनी चाहिए। ऐसा करने से मस्तिष्‍क में स्थित वेगस नर्व शरीर को संकेत देती है कि वह मांसपेशियों को ढीला छोड़े और शांत हो जाए। बेहतर परिणाम के लिए आपको चाहिए कि आप कम से कम दो-तीन बार गहरी सांस लें। गहरी सांस लेने के साथ ही आप दस तक गिनती भी गिन सकते हैं। आप देखेंगे कि क्रोध काफी हद तक शांत हो गया है।

आपको शायद यकीन न हो लेकिन खुद से बात करके भी आप अपने क्रोध को नियंत्रित कर सकते हैं। जब कभी आपको गुस्सा आए तो स्‍वयं को यकीन दिलायें कि धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा। खुद से कहें कि बात इतनी बड़ी भी नहीं कि इस पर इतना गुस्‍सा हुआ जाए। सकारात्‍मक विचार, आपको शांत और एकाग्र बनाये रखने में मदद करेंगे।

गुस्से को शांत करने में संगीत एक अहम भूमिका निभा सकता है। जब कभी भी आपको बहुत अधिक क्रोध आ रहा हो तो अपना पसंदीदा संगीत सुनें। इससे आपका ध्‍यान क्रोध दिलाने वाली बातों से हटेगा और आप परि‍स्थितियों का बेहतर आंकलन कर पाएंगे।

जरूर पढ़ें ये खबर अगर आपके भी दाढ़ी के बाल हो रहे है सफेद