अत्यधिक कॉफी का सेवन, सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है !

कॉफी के शौकीन लोगों के लिए यह खबर अत्यधिक निराशा वाली हो सकती है। एक ताजा अध्ययन में यह कहा गया है कि जो लोग प्रतिदिन 2 कप कॉफी पीते हैं उनके कई साल बाद नींद के लिए जूझना पड़ है। इसमें यह कहा गया है कि बहुत अधिक कॉफी पीने से दिमाग का वह हिस्सा सिकुड़ जाता है, जो नींद को पूर्ण्तः नियंत्रित करता है।

आपको बता दे की यह अध्ययन दक्षिण कोरिया की सियोल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया जो ब्रिटेन के लोगों पर पूर्ण्तः आधारित हैं और वे प्रतिदिन 9.5 करोड़ कप कॉफी पी जाते हैं। इसके लिए विशेषज्ञों ने लोगों के दिमाग का स्कैन लेकर उसकी अत्यधिक पड़ताल की। शोधकर्ता कुछ बुजुर्गों की नींद न आने की गंभीर समस्या के बारे में शोध कर रहे थे। विशेषज्ञों का यह कहना है कि हो सकता है प्रतिदिन 2 कप कॉफी पीने का असर आपको 30 साल बाद तक भी न पता चले।

जितना छोटा ग्लैंड, उतना ही कम मैलाटोनिन उत्पादन

विशेषज्ञों के अनुसार, दिमाग के बीच मौजूद पिनीअल ग्रंथि एक मटर के दाने के बराबर अंग होता है। इससे शरीर के आराम की अवस्था में पहुंचने पर नींद में आने पर मेलाटेनिन नाम का हार्मोन निकलता है। विशेषज्ञों का कहना है कि जितना छोटा ग्लैंड होगा, उतना ही कम मैलाटोनिन का उत्पादन होगा।