शुगर का ज्यादा सेवन करने से दिखने लगते हैं आप बूढ़े, तो जानें गुड़ या शहद कौन सा है स्वास्थ्यवर्धक

बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि गुड़ स्वास्थ्यवर्धक है या शहद.
चीनी के बारे में बहुत कुछ कहा और किया गया है. हमें कई बार कहा गया है कि चीनी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है. यह मीठी चीज आपके शरीर पर वास्तव में हानिकारक प्रभाव डाल सकती है. मोटापे, हृदय रोग या डायबिटीज के जोखिमों के साथ यह माना जाता है कि चीनी आपके दांतों और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रभावित करती है और यहां तक ​​कि उम्र बढ़ने को भी तेज करती है. जी हां, चीनी आपकी त्वचा के लिए भी अच्छी नहीं है. फिर कुछ लोगों को लगता है कि वे चीनी के कुछ विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं जैसे – गुड़ या शहद. हालांकि, शहद स्वास्थ्यवर्धक है लेकिन गुड़ को लेकर एक आम भ्रम है. त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद इस पर कुछ प्रकाश डालते हैं और इसे इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में समझाते हैं.

वह कहती हैं, “कोई भी शुगर शुगर है, चाहे वह शहद, गुड़, गन्ना शुगर, खजूर शुगर, नारियल शुगर सभी शुगर प्रोटीन अणुओं से जुड़ी होगी और वे एडवांस ग्लाइकेशन अंत उत्पाद ये जहरीले मुक्त कण हैं जो उम्र बढ़ने का परिणाम देंगे.”

वह आगे कहती हैं, “शुगर भी IGF1 के स्तर को बढ़ा सकती है जिससे मुंहासे हो सकते हैं. इसलिए शहद या गुड़ एक ही है.”

डॉ जयश्री शरद अक्सर सुझाव देती हैं कि अगर हम जवां त्वचा चाहते हैं तो हमें शुगर के सेवन से बचना चाहिए. एक इंस्टाग्राम अपडेट में वह शुगर के बारे में बोलती हैं कि हेल्दी स्किन के लिए इसे अनदेखा किया जाना चाहिए. वह कहती हैं कि जो लोग उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करना चाहते हैं, उन्हें गन्ना चीनी, सामान्य चीनी, गुड़, जैविक चीनी, या नारियल चीनी सहित चीनी से दूर रहना चाहिए. मूल रूप से सभी प्रकार की चीनी और निश्चित रूप से उन फूड्स से बचें जिनमें वे होते हैं. इतना ही नहीं, डॉ जयश्री शरद यह भी कहती हैं कि अगर आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करना चाहते हैं तो आपको “हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले भोजन और शराब से बचने की जरूरत है”.

डॉ जयश्री शरद शेयर करती हैं कि शुगर आपकी त्वचा के लिए हेल्दी नहीं है. वह उन तत्वों का उल्लेख करती है जो आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. पांच तत्वों में अत्यधिक धूप, चीनी, तनाव, प्रदूषण और धूम्रपान शामिल हैं. आपको अपनी त्वचा को हानिकारक सूरज की किरणों से बचाने के बारे में पता होना चाहिए. साथ ही बहुत अधिक तनाव आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकता है. प्रदूषण आपकी त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है और अगर आप हेल्दी स्किन पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको धूम्रपान से दूर रहना चाहिए.

Cholesterol को कम करती हैं ये 4 नेचुरल ड्रिंक्स, इस तरह बनाकर पीने पर कंट्रोल हो सकता है बुरा कॉलेस्ट्रोल