लेमन का अत्यधिक सेवन संवेदनशील त्वचा के लिए होता है हानिकारक !

यूं तो नींबू वजन कम करने से लेकर भोजन का स्वाद बढ़ाने यहां तक कि त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने में भी हमारी मदद करता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद विटामिन सी भी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन फिर भी इसका अत्यधिक सेवन आपके लिए हानिकारक होता है।

वो कहते हैं न कि किसी भी चीज की अति क्षति का ही कारण बनती है। अर्थात अगर आप किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके लिए नुकसानदायक ही होगा। आईए जानते हैं कैसे-

अगर आप बालों में नींबू का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं, तो इससे बाल रूखे हो जाते हैं। दरअसल, इसमें मौजूद एसिड के कारण धीरे-धीरे आपकी स्कैल्प का नेचुरल ऑइल खत्म हो जाता है और बाल बेजान हो जाते हैं।

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो भी आपको इसे अपनी स्किन पर लगाने से बचना चाहिए। इसमें मौजूद एसिड के कारण आपको स्किन पर रैशेज होने की संभावना हो सकती हैं।

नींबू का सिर्फ अत्यधिक सेवन ही नहीं, बल्कि इसका गलत समय पर सेवन भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है। मसलन, इसें त्वचा पर इस्तेमाल करने के तुरंत बाद धूप में नहीं निकलना चाहिए अन्यथा आपको डाॅर्क स्पाॅट्स या खुजली आदि की शिकायत हो सकती है।

यह भी पढ़ें-

रोज खाएं अखरोट, मिलेंगे जबर्दस्त लाभ