जरूरत से अधिक संतरे का सेवन कर सकता है आपको बीमार

संतरा एक ऐसा फल है, जिसे बच्चे से लेकर बड़ों तक को खाना पसंद होता है। इतना ही नहीं, यह सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद भी होता है। पर कहते हैं न कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। यही नियम संतरे के सवन पर भी लागू होता है। जब आप इसका आवश्यकता से अधिक सेवन करते हैं तो इससे आपको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ज्यादा संतरा खाने से हमारे शरीर को कैसे नुकसान पहुंचता है-

जरूरत से ज्यादा संतरे का सेवन आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। दांतो की इनेमल सुरक्षा करता है। लेकिन संतरे में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम से मिलकर रिएक्शन करने लगता है। जिसकी वजह से दांत वैक्टीरियल इंफेक्शन से प्रभावित हो जाते हैं। जिसकी वजह से दांतों में कैविटी समेत अन्य समस्याएं होने लगती हैं।

आपको जानकर हैरानी हो लेकिन संतरे के जूस का अधिक सेवन आपको मोटापे की तरफ धकेल सकता है। संतरे में मौजूद कार्बोहाइड्रेट हमारे खून में ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लोड को बढ़ा देता है जो कि आपके वजन को बढ़ा देता है। संतरे का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ती है और ज्यादा भूख भी लगती है। ऐसे में ज्यादा भूख का परिणाम आपके बढ़े हुए वजन के रूप में सामने आती है।