सेहत के लिए अचार का अत्यधिक सेवन हानिकारक हो सकता है

आचार आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाता हैं। नियमित आधार पर अपने आहार के साथ को लेना, सेहत के लिए बहुत अच्‍छा नहीं होता है। अगर आप अपने खाने की आदतों में शामिल करना चाहते हैं, तो स्वस्थ सामग्री और स्वस्थ तैयारी इसके लिए अत्यधिक बेहतर विकल्प हो सकता है। आइये आज हम आपको बताते हैं कि आखिर हम आपको अचार के चटकारे लेने से आखिर क्यों रोक रहे हैं……

आपको बता दे की अचार में और चीजों की अपेक्षा नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है और ज्यादा नमक खाने से हाइपरटेंशन और दिल से संबंधित गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं। इसलिए आप अचार जितना हो सके खाना कम ही कर दें।

शोध में यह कहा गया है कि ज्यादा अचार खाने से गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा बहुत हद तक बढ़ जाता है। अचार खाने के कारण भी कई लोगों को गैस की प्रॉब्लम होती है।

अचार में तेल का उपयोग ज़रूरत से अधिक मात्रा में किया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है कि ताकि अचार को नमी से बचाया जा सके, लेकिन अगर आप हेल्थ के नज़रिए से देखें तो ये तेल आपके निवर को कमज़ोर बनाता है।

प्रतिदिन अचार खाने से आपकी हड्डियों पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है क्योंकि ज्यादातर अचार स्वाद में बहुत खट्टे होते हैं जिसके कारण हड्डियां अत्यधिक कमज़ोर होने लगती हैं और शरीर में कैलशियम की कमी होने लगती है।

यह भी पढ़ें-

जानिये कैसे, सेहत के लिए अरबी के पत्ते फायदेमंद है