जरूरत से ज्यादा सोना भी सेहत के लिए होता है हानिकारक

बेहतर स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में क्वालिटी नींद लेना बेहद आवश्यक माना गया है। लेकिन कहते हैं न कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। नींद के संबंध में भी यह तथ्य बिल्कुल सटीक है। भले ही अच्छी नींद लेना बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। पर अगर आप आवश्यकता से अधिक सोते हैं तो इससे आपको सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

जब आप सोते हैं तो आप उतनी कैलोरी बर्न नहीं करते, जितना जागते समय करते हैं। अधिक सोने से आप फिजिकली कम एक्टिव रहते हैं और आपका वजन बढ़ने की संभावना अधिक रहता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन आवश्यकता से अधिक सोना आपके दिल के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। जब आप अत्यधिक सोते हैं तो इससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है।

अधिक सोना शारीरिक व मानसिक दोनों ही तरह से उचित नहीं माना गया है। जो लोग अधिक सोते हैं, उनकी मानसिक प्रणाली पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसे लोगों को अक्सर सिरदर्द व चीजें भूलने की शिकायत होती है।

इतना ही नहीं, ज्यादा देर तक सोने से दिमाग में डोपानाइन और सेरोटोनिन का लेवल कम हो जाता है। जो व्यक्ति के मुड को प्रभावित करता है और पूरे दिन चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है।

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे