गर्मी में एयर कंडीशनर का जरूरत से ज्यादा प्रयोग बना रहा है आपको बीमार

गर्मी का मौसम आते ही लोग एसी का प्रयोग करना अधिक पसंद करते हैं। एसी से भले ही ठंडक का अहसास होता हो लेकिन वास्तव में इसका आवश्यकता से अधिक प्रयोग सेहत के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं है। तो चलिए जानते हैं गर्मी के मौसम में जरूरत से ज्यादा एयरकंडीशनर के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में-

जो लोग ज्यादातर एसी में रहते हैं, उन्हें अक्सर थकान और सुस्ती की शिकायत होती है। इतना ही नहीं, एसी से बाहर निकलने पर व्यक्ति को सर्द-गर्म होता है, जिससे व्यक्ति को बुखार व लू लगने की भी संभावना अधिक रहती है। इतना ही नहीं, हमेशा एसी में रहने वाले लोग अक्सर हल्के सिरदर्द की शिकायत करते हैं। इसलिए एसी का प्रयोग करें, परन्तु सीमित मात्रा में।

लगातार एसी के कम तापमान में बैठने से व्यक्ति को समय से पहले ही घुटनों में दर्द की शिकायत होती है। इतना ही नहीं, ऐसे लोगों को भविष्य में हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है।

जिन लोगों को ब्लडप्रेशर या अस्थमा की शिकायत है, उन्हें भी एसी से थोड़ी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसे लोगों के लिए एसी का प्रयोग उचित नहीं माना जाता। इससे उनकी समस्या में इजाफा होता है।

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन यह पूरी तरह सच है कि एसी के इस्तेमाल से आपके शरीर में मोटापा बढ़ सकता है। तापमान कम होने के कारण हमारा शरीर अधिक सक्रिय नहीं हो पाता और शरीर की ऊर्जा का सही मात्रा में उपयोग नहीं हो पाता, जिससे मोटापा बढ़ता है।

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!