स्मार्टफोन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से, हो सकती ये समस्या

टेक्नालजी के इस युग में शायद ही कोई व्यक्ति हो जो स्मार्ट फोन के बिना अपना काम करता है। आज के समय में स्मार्टफोन उतना ही आवश्यक हो गया है, जितना मनुष्य के लिए खाना या सोना। वैसे तो स्मार्टफोन आपके बहुत से काम को आसान कर देता है लेकिन अगर आप इसका आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल करें तो इससे आपको बहुत सी बीमारियां भी मिलती हैं। तो चलिए जानते हैं इन बीमारियों के बारे में-

आजकल हर कोई स्मार्टफोन में लाउड म्यूजिक सुनना पसंद करता है लेकिन तेज आवाज में गाने सुनने से कानों के पर्दे कमजोर होकर फट जाते है। इससे आपको सुनना बंद हो जाता है।

जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से आपका दिमाग भी कमजोर होता है। ऐसा देखने में आता है कि ऐसे व्यक्तियों में चिडचिडेपन के अतिरिक्त बार-बार भूलने की आदत भी होती है। ऐसे लोग छोटी-छोटी बातें भी याद नहीं रख पाते।

इसकी तेज रोशनी वाली स्क्रीन और तकनीक आपकी आंखों की रोशनी के लिए खतरनाक हो सकती है। इसकी आइरिस अधिक होने और फॉन्ट साईज के कारण लगातार इसका इस्तेमाल आपको धीरे-धीरे अंधा कर सकता है।

इससे निकलने वाली रेडियेशन पुरुष के टेस्टिस और ऑक्सीटोसिन हार्मोन को डैमेज कर देती है, जोकि नपुंसकता का कारण बनते है। इसके अलावा स्मार्टफोन से निकलने वाले रेडियशन महिलाओ में यूरेनरी इंफेक्शन और गर्भाशय कैंसर का भी मुख्य कारण है।

स्मार्टफोन में से निकलने वाले खतरनाक रेडियेशन के कारण आप कैंसर और दिल के रोगों का शिकार हो सकते है। इसके अलावा इन रेडियेशन के कारण हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

शायद वाकिफ नहीं होंगे आप, एलोवेरा के इन गुणों से