आप रोज करते हैं व्यायाम, तो गर्मी के मौसम में रखें ये ध्यान

व्यायाम शरीर को स्वस्थ रखने का एक आसान तरीका है। लेकिन व्यायाम करते समय मौसम का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। अब जब मौसम में तपिश बढ़ने लगी है तो एक्सरसाइज करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर का तापमान बढ़ जाता है। इससे गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करना मुश्किल हो जाता है। अगर आप इस दौरान कुछ सावधानी नहीं बरतते हैं तो आप बीमार हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि समर में एक्सरसाइज के दौरान किन बातों का रखें ध्यान-

गर्मी के मौसम में सुबह ही तापमान काफी गर्म हो जाता है। इसलिए इन दिनों सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करेें। ऐसा करना आपको लिए फायदेमंद होगा। अगर आप जल्दी उठकर एक्सरसाइज करते हैं तो आप दिन के जरूरी कामों को भी अच्छी तरह से निपटा सकते हैं।

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की बिल्कुल भी कमी न होने दें। व्यायाम करने के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। क्योंकि गर्मी में एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर से काफी पसीना निकलता है। इसलिए सुबह के वक्त उठते ही सबसे पहले दो ग्लास गुनगुना पानी पिएं। इसके बाद एक्सरसाइज करने के लिए तैयार हों। एक्सरसाइज करने के दौरान जब भी आपको प्यास लगे पानी जरुर पिएं। क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने से आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं।

अधिकांश लोग एक्सरसाइज करने के दौरान एनर्जी ड्रिंक्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन एनर्जी ड्रिंक्स का इस्तेमाल सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता। दरअसल, इन एनर्जी ड्रिंक्स में काफी मात्रा में ग्लूकोज होता है, जो शरीर में जाकर तरुंत एनर्जी में बदल जाता है। ऐसे में अगर आप वजन घटाने या बॉडी को शेप में लाने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो आपके शरीर में जमा फैट की जगह शरीर एनर्जी ड्रिंक्स से मिली ऊर्जा का इस्तेमाल करने लगता है और आपको एक्सरसाइज का पूरा फायदा नहीं मिलता है।

गर्मी में कई लोग एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नहा लेते हैं। एक्सरसाइज के दौरान पसीना आना लाजिमी है लेकिन ज्यादा मेहनत करने के बाद आपको थोड़ा आराम करने की भी जरुरत होती है। ताकि शरीर का तापमान कम हो जाए। एक्सरसाइज करने के एक घंटे बाद लोगों को नहाना चाहिए