सुबह के समय करें एक्‍सरसाइज, मिलेंगे यह फायदे

यह तो हम सभी जानते हैं कि व्यायाम करना सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। यूं तो आप किसी भी समय व्यायाम कर सकते हैं, लेकिन अगर आप एक्सरसाइज से अधिकतम लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो व्यायाम के लिए सुबह का समय चुनें। इस दौरान की गई एक्सरसाइज सेहत के लिए बेहद लाभदायक होती है। तो चलिए जानते हैं सुबह के समय एक्सरसाइज करने के कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में-

अगर आप बाॅडी बिल्डिंग करना चाहते हैं या फिर आपको वेटलिफ्टिंग करना अच्छा लगता है तो सुबह के समय एक्सरसाइज करें। इससे टेस्टोस्टेरोन का स्तर अपने चरम पर होता है और इस दौरान मांसपेशियों को प्रभावशाली तरीके से निर्माण करने में आपकी मदद करता है।

आज के समय में लोगों को डायबिटीज का खतरा काफी रहता है, लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट जिम या एक्‍सरसाइज करते हैं, तो इससे आप खुद को इंसुलिन प्रतिरोध से बचा सकते हैं।

जो लोग सुबह के समय व्यायाम करते हैं, उनके रक्तचाप का स्तर सामान्य रहता है। सुबह ट्रेडमिल पर 30 मिनट वर्कआउट आपके रक्तचाप को 10 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

आज के समय में लोगों को अनिद्रा की समस्या होती है। ऐसे लोगों के लिए सुबह का व्यायाम बेहद अच्छा होता है। दरअसल, जब आप शाम को कसरत करते हैं, तो यह आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जिससे आपके लिए सोना मुश्किल हो जाता है। वहीं सुबह किया गया व्यायाम रात को प्यारी-प्यारी नींद लेकर आता है।