व्यायाम सेहत के लिए है लाभकारी, शरीर को मिलते हैं ये फायदे

व्यायाम शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। इससे शरीर हमेशा फिट रहता है और बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। योगा, मॉर्निंग वॉक और अन्य एक्सरसाइज़ करने से शरीर का रक्त संचार सही रहता है और हार्ट संबंधी बीमारियां दूर हो जाती है। समय की कमी के कारण अधिकतर लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते और आलस से ग्रस्त हो जाते हैं। इससे बचने के लिए व्यायाम को जीवनचर्या में शामिल करना बहुत जरूरी है। आइये जानें इससे होने वाले फायदे –

ब्लड सर्कुलेशन सही रखे

ब्लड सर्कुलेशन को सुचारु रखने में व्यायाम बहुत कारगर है। व्यायाम करने से शरीर के हर भाग में रक्त की पर्याप्त मात्रा पहुंच पाती है। शरीर को हैल्दी बनाए रखने के लिए हमेशा व्यायाम करें।

हार्ट रखे हैल्दी

दिल को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन व्यायाम करें।  इससे हार्ट की बीमारी से निजात मिलेगा। मॉर्निंग वॉक करके भी हार्ट को हैल्दी बनाया जा सकता है।

याददाश्त सुधारने में फायदेमंद

व्यायाम करने और हैल्दी खाना खाने से याददाश्त को सुधारा और मस्तिष्क को हैल्दी बनाया जा सकता है।  फिट रहने के लिए एरोबिक करना बहुत फायदेमंद होता है।  इससे ब्रेन टिशू लॉस को कम किया जा सकता है।

तनाव से राहत

तनाव को दूर रखने के लिए व्यायाम करना बहुत लाभदायक होता है।  व्यायाम दिमाग को शांत व लंबे समय तक फ्रेश रखता हैं। रोज़ाना ऐसा व्यायाम करें जो मानसिक तनाव से निजात दिलाने में मदद करे।