Breaking News
Home / ज़रा हटके / दुनिया में इस जगह बनी हैं मिट्टी की इमारतें, आंधी-तूफान है इस पर बेअसर

दुनिया में इस जगह बनी हैं मिट्टी की इमारतें, आंधी-तूफान है इस पर बेअसर

दुनिया में आपने कई तरह की खूबसूरत इमारतें देखी होंगी जिन्हें देखकर एक बार उनमें जाने का मन जरूर करता है. लेकिन ये सभी इमारतें सीमेंट, पत्थर, गारा, मौरंग और लोहो से बनती हैं. मगर दुनिया में एक ऐसी भी जगह है, जहां पर सभी इमारतें और घर मिट्टी के बने हैं. इन घरों में आंधी-तूफान और भूंकप का असर नहीं होता.

मिट्टी से बनी हैं ऊंची इमारतें

Loading...

 

दरअसल ये इमारतें मध्य पूर्वी देश यमन के शिबम शहर की हैं, जो अफ्रीका और यूरोप जाने वाले मार्ग के बीच बसा हुआ है. इस जगह को रेगिस्तान का मैनहैट्टन कहा जाता है. इस शहर में कम से कम 7हजारआबादी रहती है. यह के लोग मुख्य रूप से पशुपालन करते हैं. यहां लगभग 16वीं शताब्दी में बनीं ये इमारतें अपने में आश्चर्य हैं.
इन इमारतों का मिट्टी से बनने की वजह यह थी कि साल 1530 में यहां पर काफी भयानक बाढ़ आई थी,जिसमे पूर शहर डूब गया था. इसके बाद से लोग मिट्टी के घर बनाने लगें. यहां ऐसी लगभग 500 बिल्डिंग्स हैं जो केवल मिट्टी से बनी हैं और उनमें 5 मंजिल से लेकर 11 मंजिल तक हैं.

आंधी-तूफान का असर नहीं होता इन घरों में

हालांकि मिट्टी के घर प्रकृति की मार से बचे हुए हैं.साल 2008 में आए भयावह तूफान के चलते इन इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा था, लेकिन यहां रह रहे लोगों ने इसमें समय रहते सुधार किया और इसे संरक्षित कर लिया.यह इमारतें दूर से दिन और रात में भी काफी सुंदर दिखाई देती. इन इमारतों में बनी सफेद करीने की झांकती खिड़कियां इन्हें ज्यादा खूबसूरत बनाती हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *