Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / आंखों को आराम देने के लिए पूरी नींद लेना है बहुत जरूरी

आंखों को आराम देने के लिए पूरी नींद लेना है बहुत जरूरी

डिजिटल वाली दुनिया में आजकल का सारा काम या तो कंप्यूटर पर होने लगा हैं या फिर मोबाइल पर. ऐसे में दिनभर मोबाइल और कंप्यूटर पर काम करने से हमारी आँखों को थकावट हो जाती हैं, जिससे हमारी आँखे जलने लगती हैं. आँखों के स्ट्रेस से कई बार सिरदर्द जैसी समस्या भी होने लगती हैं.

आजकल के युवा काम के प्रति इतने डेडिकेटेड हो गए हैं जिसके चलते वे देर रात तक भी कंप्यूटर पर काम करते हैं. आँखों के स्ट्रेस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ उपाए बता रहे हैं जो आपके आँखों के स्ट्रेस को चुटकियों में छूमंतर कर देगा।

Loading...

*आंखों को आराम देने के लिए पूरी नींद लेना बहुत ही जरूरी है। कई बार नींद पूरी न होने की वजह से आंखों में सूजन आ जाती है। रात को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही जरूरी है। इससे केवल आंखें ही नहीं बल्कि दिमाग भी तरो-ताजा होता है।

*आराम से बैठ जाएं, दोनों हथेलियों को रगड़ें और जब गर्माहट आ जाए, तो उन्हें कपनुमा बनाकर आंखों को ढंकें. इसी तरह 2-3 मिनट तक रखें।

*पलकें झपकाने से जहां आंखों को सुकून मिलता हैं, वहीं आंखों में लुब्रिकेशन भी बढ़ता हैं, जिससे ड्राईनेस की समस्या नहीं होती. कंप्यूटर पर काम करते व़क्त थोड़ी-थोड़ी देर में पलकें झपकाते रहें।

*अपनी आंखें बंद करें और उन्हें गोल-गोल घुमाएं, इससे आंखों की मसाज होगी और आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे। इससे आंखों में लुब्रिकेशन बना रहता है।

*चश्मे या लेंसेस में एंटी ग्लेयर कोटिंग जरूर करवाएं।

*कंप्यूटर डिस्प्ले में ब्राइटनेस, कॉन्ट्रास्ट, कलर आदि को अपनी सुविधा के अनुसार एडजस्ट करें।

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *