चेहरे को ​मिलेगी ठंडक, गर्मियों में ये फेस मास्क कीजिए यूज

गर्मी के मौसम में स्किन को कई परेशानियां घेर लेती हैं, जिसकी वजह से हमारी स्किन बीमार हो जाती हैं। ज्यादा पसीने के कारण से चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और कील-मुंहासे जैसी कई परेशानियां हो जाती हैं।

ऐसे में चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए घर पर ही फेस मास्क बना सकते हैं जिससे त्वचा को ठंडक पहुंचेगी, साथ ही खूबसूरती भी बरकरार रहेगी।

कीजिए पुदीना और मुल्तानी मिट्टी यूज: गर्मी के मौसम में पुदीने का सेवन करना हमारी सेहत के लिए लाभकारी होता हैं। आपको बता दें कि पुदीने की कुछ ताजी पत्तियों को पीसकर उसमें आधा छोटा कप मुल्तानी मिट्टी मिलाकर एक लेप तैयार कीजिए। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाना चाहिए और सूखने के बाद साफ कीजिए। इससे चेहरे का एक्सट्रा ऑयल दूर होता है।

लीजिए तरबूज और दही यूज : गर्मी में तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। इसके अलावा तरबूज से चेहरे की खूबसूरती भी बरकरार रहती है। इसके लिए तरबूज के कुछ टुकड़ों को पीस लीजिए और उसमें एक कप दही मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। एक ब्रश की मदद से पूरे चेहरे पर इसे लगाना चाहिए और 20 मिनट के बाद धो लीजिए।

खीरा और शहद लीजिए : एक साफ और ताजे खीरे को कद्दूकस कीजिए और उसमें एक चम्मच शहद मिलाना चाहिए। इसे चेहरे पर लगाना चाहिए और 30 मिनट के बाद धो लीजिए। इससे चेहरे की रंगत खिल उठेगी।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए चीकू बेहद गुणकारी होता है, हर रोज कीजिये सेवन