Falooda Recipe: लॉकडाउन में घर के अंदर ही रहकर बनाएं ठंडा-ठंडा लजीज फालूदा

फालूदा कुल्फी गर्मियों के समय में राहत देने वाला जबरदस्त पेय पदार्थ है। लॉकडाउन के चलते आप बाहर जाकर इसका आनंद नहीं ले सकते है। लेकिन घर पर ही इसे बेहद आसान तरीके से तैयार किया जा सकता है। चलिए इस लेख में हम आपको बताते है ठंडा-ठंडा लजीज फालूदा बनाने की आसान विधि।

एक ग्लास फालूदा में करीब 407 कैलोरी होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में मिलता है। साथ ही इसमें मौजूद दूध शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करता है और ड्राई फ्रूट्स से विटामिन्स और मिनरल्स प्राप्त होते है। फालूदा संग मटका कुल्फी खाने का आनंद और भी लजीज होता है।

सामग्री: सब्जा के बीज, गुलाब के स्वाद का शर्बत, पतली वाली सेंवई या फालूदा सेव, जेली, फुलक्र क्रीम दूध और आइसक्रीम।

ध्यान दे: आप फालूदा में फ्लेवर चाहते है तो मौसमी फल या ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल कर सकते है। मीठा अपने हिसाब से मिलाया जा सकता है।

एक ग्लास फालूदा बनाने के लिए विधि:

सबसे पहले एक मुट्ठी सेंवई ले और उसे पानी में नरम होने तक उबालें। बाद में इसे अच्छी तरह से धोकर छान ले। फिर एक कप पानी में आधे घंटे तक एक चम्मच सब्जा के बीज को भिगोएं और फिर छानकर अलग रख दे। अब दो कप फुलक्रीम दूध को चीनी के साथ गाढ़ा होने तक उबालते रहे।

अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए फ्रिज में जगह दें। बाद में एक ग्लास में पहले कटी हुई थोड़ी जेली और थोड़ा गुलाब शर्बत डालें। इसके बाद सेंवई, सब्जा और ठंडा दूध डालें। अंत में एक चम्मच आइसक्रीम या कुल्फी डालकर ऊपर से मेवे या फल के टुकड़े सजाकर टेस्टी फालूदा खाने का आनंद लेवें।

यह भी पढ़े: आयरन और विटामिन-सी की कमी को पूरा करने के लिए कीजिए इस जूस का सेवन
यह भी पढ़े: त्वचा व बालों के लिए रामबाण हैं ग्रीन टी बैग्स, मुंह के छालों से भी दिलाते हैं निजात

Loading...