किसानों का आज ‘भारत बंद’ जानें देशभर में क्या रहेगा बंद, और बाजार पर असर

केंद्र के नए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ देशभर के किसानों का प्रदर्शन अब व्यापक होता जा रहा हैं। किसानों को देश के लगभग सभी मुख्य विपक्षी दलों का समर्थन प्राप्त हुआ हैं। जिसके बाद किसानों और विपक्ष ने संयुक्त रूप से आज 8 दिसंबर को ‘भारत बंद’ बुलाया है। यह भारत बंद सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक रहेगा। प्रदर्शनकारी किसानों को कांग्रेस, एनसीपी, सपा, टीएमसी और ‘आप’ समेत 18 से ज्यादा विपक्षी दलों का समर्थन हासिल हुआ है।

‘भारत बंद’ की कुछ मुख्य बातें-

1. चक्का जाम सुबह 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक रहेगा। इस दौरान आपातकालीन सेवाओं की अनुमति रहेगी। बंद में शामिल होने के लिए किसी को मजबूर नहीं किया जाएगा। किसान नेता बलबीर सिंह के मुताबिक राजनीतिक दलों के नेता किसानों के मंच पर नहीं होंगे।

2. बंद में कैब-टैक्सी चालक शामिल होंगे, इससे पूरे दिल्ली एनसीआर में कैब सेवाएं प्रभावित रहेंगी। मंडी समितियां बंद रहेंगी, जिससे फल-सब्जी की आपूर्ति प्रभावित होगी। दूध समेत कई जरूरी सामानों के वाहनों की आवाजाही पर थोड़ा असर संभव हैं। दिल्ली के लिए नोएडा से रोडवेज बसें संचालित नहीं होंगी।

3. व्यापारियों के संगठन ‘कैट के मुताबिक देशभर के बाजार खुलेंगे। ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन के मुताबिक परिवहन सेवाएं सामान्य तौर पर चलेंगी। तमाम ऑटो यूनियन का बंद को समर्थन रहेगा लेकिन सेवाएं यथावत रहेंगी और मेट्रो-बस सेवा पर भी असर नहीं होगा। अस्पताल खुले रहेंगे।

4. बंद के दौरान केवल एंबुलेंस, दमकल विभाग समेत इमरजेंसी सेवाओं में लगे वाहनों को आवाजाही की अनुमारी रहेगी। शादी समारोह में आवाजाही पर रोक नहीं हैं। दवा की दुकानें भी खुली रहेंगी। पुलिस ने कहा-किसी को रोका तो ठीक नहीं। हिंसा रचने वाले अराजक तत्वों पर कार्यवाही होगी।

यह भी पढ़े: मुंह के छालों के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे
यह भी पढ़े: इन घरेलु नुस्खों से पाएं दांतों की समस्या से छुटकारा