फास्ट फूड भी कारण हो सकता है सांसों से बदबू आने का

वर्तमान समय में बाजार में बहुत सारे स्वादिष्ट फास्ट फूड मिलते हैं जो खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन हमारे सेहत पर बहुत गहरा नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। और इसी वजह से मोटापा, डाइबिटीज जैसी अनेक बिमारियां होती हैं। अगर आपकी सांसों में बदबू आती हैं तो आप एक बार अपने खान पान के बारे में अवश्य सोच सकते है। क्योंकि सुबह सोकर उठते समय मुंह से आने वाले ये दुर्गंध मन को खराब कर देते हैं। यहाँ एक बात गौर करने वाली है की यह कोई आम समस्या नहीं है फास्ट फूड खाना इसका एक बड़ा कारण अवश्य ही हो सकता हैं।

बर्गर में बनी रहने वाली नमी और तली हुई चीजों से हमारे शरीर में ऐसी प्रतिक्रियाएं होती हैं और सांसों से बदबू आने लगती है। वर्तमान में हुए एक अध्ययन जो जर्नल ऑफ नैचुरल साइंसेस, बाओलॉजी एंड मेडिसिन में हुआ इसके मुताबिक कम उम्र के लोग जो हमेसा या सप्ताह में 3-4 बार फास्ट फूड खाते हैं, उन्हें सांसों में बदबू की शिकायत बहुत ज्यादा है।

जबकि कभी-कभार फास्टफूड खाने वालों की सांसों से बदबू बहुत कम आती है। इस स्टडी में यह भी पता चला कि फास्ट फूड में प्रयोग किए जानेवाले तेल लोगों की एसिडीटी की समस्या को बहुत बढ़ाता है। अगर आप अपनी सांसो को तरोताजा बनाएं रखना चाहते हैं तो ताजी सब्जियां और फल खूब खाएं।