Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / तेजी से घटता वजन देता है कई बीमारियों के संकेत, न करें नजरअंदाज

तेजी से घटता वजन देता है कई बीमारियों के संकेत, न करें नजरअंदाज

यूं तो हर व्यक्ति चाहता है कि उसका अतिरिक्त वजन घट जाए ताकि वह एकदम फिट एंड फाइन रहे। लेकिन लगातार और तेजी से घटता वजन अच्छा संकेत नहीं है। यह बताता है कि आपको कई बीमारियों ने घेर लिया है। इसलिए अगर आपका वजन भी लगातार और तेजी से घट रहा है तो आपको सतर्क हो जाने की आवश्यकता है। तो चलिए जानते हैं कि किन बीमारियों के कारण व्यक्ति का वजन तेजी से घटता है-

मधुमेह होने का एक लक्षण यह भी है कि इसमें व्यक्ति का वजन घटता है। अगर आपको भी वजन कम होने के साथ-साथ थकावट, टांगों में दर्द और थकान जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने ब्लड शुगर को एक बार अवश्य चेक करवाए।

इसके अतिरिक्त पेट संबंधी बीमारियां भी वजन कम होने का कारण बनती है। इस स्थिति में शरीर भोजन को पूरी तरह से ग्रहण नहीं कर पाता। आप जो चीजें खाते भी हैं उससे भी जरूरत अनुसार पोषण नहीं मिलता, जिसके कारण आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।

आज के समय में हर घर  थायराइड का कोई न कोई मरीज अवश्य है। इस बीमारी की सबसे बड़ी पहचान यही है कि इसमें या तो मरीज का वजन घटने लगता है या तो बढ़ने लगता है। अगर अच्छी डाइट लेने के बावजूद भी आपका वजन कम हो रहा है तो थायराइड का चेकअप जरूर करवाएं।

झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है यह मास्क

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *