Federal Bank, आयकर विभाग के TIN 2.0 प्लेटफॉर्म पर लिस्टेड होने वाला पहला बैंक बना

Federal Bank आयकर विभाग के TIN 2.0 प्लेटफार्म पर लिस्टेड होने वाला भारत का पहला बैंक बन गया है। टैक्स इनफॉरमेशन नेटवर्क(TIN) आईटी विभाग की एक पहल है जो सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग करके डायरेक्ट टैक्स का कलेक्शन, प्रोसेसिंग और मॉनिटरिंग करता है।

इस साल 1 जुलाई को Tin 2.0 प्लेटफॉर्म शुरू हुआ था और इस पर पेमेंट गेटवे को चालू कर दिया गया था। TIN 2.0 के साथ जुड़ने से फेडरल बैंक के करदाताओं को एक और भुगतान विकल्प मिलेगा और अब वे क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई, एनईएफटी, आरटीजीएस और इंटरनेट बैंकिंग जैसे तरीकों का उपयोग करके अपना भुगतान आसानी से कर सकते हैं।

क्या कहा बैंक के अधिकारियों ने

फेडरल बैंक के ग्रुप प्रेसिडेंट और कंट्री हेड हर्ष दुगर ने कहा कि बैंक डिजीटल मीडियम के बेहतर अनुभव और ट्रांजैक्शन की सुविधा के प्रमुख स्टेकहोल्डर के रूप में डिजिटल मीडियम का सक्रिय रूप से उपयोग कर रहा है। कार्य क्षेत्र में बढ़ते डिजिटल ट्रांजैक्शन करने वाले यूजर की संख्या को देखते हुए हर्ष दुबे ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि करदाता फेडरल बैंक द्वारा आसान किए गए टैक्स पेमेंट की सुविधा को सराहेंगे।

इससे पहले भी बैंक कर चुका है इस दिशा में पहल

इससे पहले भी फेडरल बैंक ने जुलाई में करदाताओं को टैक्स के भुगतान को आसान बनाने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के साथ साझेदारी की थी। इस साझेदारी में करदाताओं को यह सुविधा थी कि वह ई–पे के माध्यम से आयकर विभाग के ई–फाइलिंग पोर्टल पर अपने कर का भुगतान कर सकें। फेडरल बैंक को पिछले वित्तीय वर्ष में प्रत्यक्ष कर के संग्रह के लिए सरकार की मंजूरी भी मिली थी जिसे 1 जुलाई 2022 से प्रभावी बना दिया गया है।

यह पढ़े: आशीष कचौलिया के इस स्टॉक ने तोड़े अपने पुराने सभी रिकॉर्ड, नई ऊंचाई पर पहुंचा भाव