‘सौंफ’ है सेहत से भरपूर, जानें इसके अन्य लाभ

सौंफ एक तरह का मसाला होता है जो व्यंजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं। इसका सेवन अधिकतर लोग खाना खाने के बाद भी करते हैं ताकि भोजन को पचाया जा सके। शरीर के लिए सौंफ बेहद फायदेमंद होती है। सौंफ के कुछ दाने खाने से आंखों की रौशनी को बढ़ाया जा सकता है और हाइपरटेंशन की बीमारी से निजात पाया जा सकता है। इसके अलावा यह तनाव को कम करने में भी बहुत लाभदायक होती है। जानें इसके अन्य फायदे –

पाचन क्रिया सुचारु बनाए

कुछ मात्रा सौंफ की लें और उसे तवे पर भून लें और उसके बाद पीस लें। फिर इसमें थोड़ी सी पिसी हुई मिश्री मिलाएं। इस मिश्रण को भोजन के बाद खाएं।  ऐसा करने से पाचन क्रिया सुचारु रहेगी।  इसके अलावा आप सौंफ में बड़ी इलाइची भी मिलाकर उसे उबाल सकते हैं।  उसके बाद इस मिश्रण को छान लें और कुछ मात्रा इसमें दूध की मिलाएं और फिर उबालें। अब इसका सेवन करें।  फर्क नज़र आएगा।

लूज मोशन से बचाए

भींगी हुई सौंफ को नींबू के रस में मिला लें।  अब इस मिश्रण का सेवन भोजन के बाद करें। आप पेट के दर्द से निजात पाने के लिए सौंफ को घी में भूनकर पीस लें और उसमे चीनी मिक्स कर लें। इस मिश्रण का सेवन प्रातः व शाम करें।  इससे लूज मोशन दूर हो जाएंगे।

खांसी-जुकाम से निजात दिलाए

सौंफ खाने से खांसी-जुकाम, गले की खराश को दूर किया जा सकता है।  इसको धीरे धीरे चूसते रहें। इसके अलावा सौंफ के अर्क में गुलबनक्शे का शर्बत मिक्स करके पीने से ऐसिडिटी से छुटकारा पाया जा सकता है।

अनिद्रा की समस्या से छुटकारा दिलाए

अगर आप नींद नहीं आने की समस्या से पीड़ित हैं तो ऐसी स्थिति में सौंफ का काढ़ा बना लें।  काढ़ा बनाने के लिए सौंफ में दूध या शहद मिक्स कर लें।  इसका सेवन करने से अनिद्रा की समस्या को दूर किया जा सकता है। भोजन करने के बाद रात में सौंफ की चाय जरूर पीएं।  इससे नींद अच्छी आएगी।

प्रतिदिन करवाएं डायबिटीज रोगी जांच, नहीं तो बढ़ेगी ये परेशानी