सौंफ का पानी है हमारे लिए बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे

काफी लोगों को भोजन के सेवन के बाद सौंफ खाना अच्छा लगता है, जिसके सेवन से खाना अच्छे से पच जाता है और मुंह की दुर्गन्ध भी दूर होती है। सोंफ खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन सौंफ का पानी पीने से दोगुना फायदा मिलता है। आज हम आपको बताएंगे सोंफ के पानी का सेवन करने से हमें फायदा है।

सौंफ पानी तैयार करने का तरीका
सौंफ का पानी तैयार करने के लिए पहले एक गिलास पानी लेकर उसमें सौंफ डालकर रातभर के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। फिर सुबह उठकर इस पानी से सौंफ को छानकर अलग कर लें और फिर इस पानी का सेवन करें।

आजकल काफी लोग मोटापे की प्रॉब्लम से परेशान हैं। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास सौंफ के पानी में शहद मिलाकर हर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

प्रैग्नेंट महिलाओं के लिए सौंफ बहुत लाभदायक है। अगर प्रेग्नेंट महिला रोज सुबह-शाम 1 चम्मच सौंफ में 1 चम्मच मिश्री खाए तो इससे पेट में पल रहे शिशु का खून साफ होता है और उसका रंग भी साफ होता हैं।

सौंफ का पानी ब्रैस्ट कैंसर, लंग कैंसर या अन्य तरह के कैंसर में भी काफी लाभदायक है। सौंफ के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण काफी मात्रा में होते हैं जो शरीर को कैंसर जैसी प्रॉब्लम से बचने में सहायक हैं।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका

Loading...