डायबिटीज को कंट्रोल रखता है मेथी का पानी, जाने इससे मिलने वाले अन्य लाभ

मेथी के दाने शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होते हैं। यह मसाला सब्जी को स्वादिष्ट बनाने में अकसर काम में लिया जाता हैं। मेथी का सेवन पानी के साथ अगर किया जाए तो शरीर की अनेको बीमारियों से निजात मिलता है। इस मसाले की पत्तियों में आइरन, कैल्शियम, फास्फोरस तथा प्रोटीन, विटामिन के की मात्रा अधिक होती है जो शरीर को लाभ पहुंचाती है।

कैसे करें मेथी के पानी को तैयार ?

इस पानी को बनाने के लिए मेथी को एक गिलास पानी में भिगोकर रात में रख दें। उसके बाद प्रातः  इस पानी का सेवन अच्छे से छान कर खाली पेट करें। शरीर को फायदा मिलेगा।

मेथी पानी से मिलने वाले लाभ :

डायबिटीज को रखे कंट्रोल में : गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर की मात्रा मेथी में अधिक होती है जो खून में शुगर के समावेश को कम करने में फायदेमंद है। इस पानी का सेवन करने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है जो डायबिटीज को नियंत्रित करने में लाभदायक है।

एसिडिटी से निजात दिलाए : मेथी का पानी पीने से एसिडिटी और गैस की समस्या से निजात मिलता है। प्रातः खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीने से पेट की जलन से छुटकारा मिलता है और एसिडिटी दूर हो जाती है।

किडनी की पथरी से छुटकारा : रोज़ाना मेथी का पानी पीने से किडनी की पथरी दूर हो जाती है। इस पानी में भरपूर तत्व पाए जाते हैं जो पथरी को गलाने में लाभदायक हैं। यह पथरी से निजात दिलाने का बेहतरीन नुस्खा है।

सर्दी-जुकाम दूर करें : एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर मेथी को खाने से शरीर को बहुत लाभ मिलता है| मेथी के पानी का सेवन करने से सर्दी -जुकाम और वायरल को दूर किया जा सकता है। इस पानी को पीने से हानिकारक बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं  ।

वजन घटाए : मेथी का पानी पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। इस पानी में फाइबर अधिक होता है जिसको पीने से भूख नहीं लगती और शरीर हैल्दी रहता है।

बहुत हानिकारक हैं दूध की चाय के, जानकर चौक जाएंगे आप