शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद है मेथी का पानी, रोज़ाना करें इसका सेवन

मेथी के दाने स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। अक्सर इसका इस्तेमाल सब्जी में किया जाता है। दाना मेथी का पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। यह पानी एसिडिटी और सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाता है। इसे पीने से डायबिटीज़ भी नियंत्रित रहती है।

कैसे बनाएं मेथी का पानी?

इस पानी को बनाने के लिए मेथी के दानों को एक गिलास पानी में डाल कर रख दें। फिर सुबह इस पानी को छन्नी के सहारे छान लें। अब खाली पेट इस पानी का सेवन करें।

मेथी का पानी पीने के फायदे –

एसिडिटी से छुटकारा दिलाए : मेथी का पानी एसिडिटी और गैस की समस्या से निजात दिलाने में बेहद फायदेमंद होता है। प्रतिदिन सुबह खाली पेट इस पानी को पीने से पेट की जलन से भी राहत मिलती है।

मधुमेय कंट्रोल में रखे : मेथी में गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर पाया जाता है। यह रक्त में शुगर के एब्ज़ॉर्प्शन को कम करता है। इसका सेवन करने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। ऐसे में डायबिटीज से भी बचा जा सकता है।

किडनी की पथरी से राहत : मेथी का पानी किडनी की पथरी से राहत दिलाने में बेहद फायदेमंद होता है। रोज़ाना इसका सेवन करने से किडनी की पथरी में आराम मिलता है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पथरी को गलाने का काम करते हैं।

सर्दी-जुकाम से निजात : एंटी बैक्टीरियल तत्व मेथी में अधिक पाए जाते हैं। ऐसे में मेथी का पानी पीने से सर्दी -जुकाम से छुटकारा पाया जा सकता है। यह पानी कई रोगों से बचाने में सहायक होता है।

यह भी पढ़ें : गर्मी सिर पर न चढ़े इसके लिए काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

बेल्ट पहनने के यह है दुष्परिणाम