पुरुषों के लिए काम की चीज है अंजीर, रोजाना खाने से मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

Fig Benefits For Men: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में पुरुषों की जिम्मेदारियां भी पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई हैं, जिसकी वजह से वो कई बार खुद की सेहत का ख्याल नहीं पाते. हेल्दी डाइट खाना बेहद जरूरी है वरना पुरुषों को लॉन्ग टर्म इफेक्ट्स हो सकते हैं.

अंजीर खाने से पुरुषों को होंगे ऐसे फायदे

कब्ज से मिलेगा आराम
अंजीर (Fig) एक ऐसा फल है जिसे फाइबर का रिच सोर्स माना जाता है. इसे रेगुलर खाने से इनडाइजेशन की प्रॉब्लम्स दूर हो जाती है. जिन लोगों को कब्ज (Constipation) की समस्याएं हैं उन्हें जरूर अंजीर का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे मलत्याग में आने वाली दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

वजन कम करने में कारगर
चूंकि अंजीर (Anjeer) में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और इससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और इसे खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती, ऐसे में कम डाइट लेने के कारण वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है.

हॉर्ट डिजीज से बचाव
भारत में दिल की बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या काफी ज्यादा है, इसमें एक बड़ी तादाद पुरुषों की भी है. मर्द अक्सर काम के सिलसिले में घर से बाहर रहते हैं और ज्यादा ऑयली फूड खाते हैं, ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अंजीर फल को खाने से दिल की सेहत अच्छी रहती है क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.

इस तरह खाएं अंजीर
अंजीर खाने के कई तरीके हैं. इसे कच्चा और पकाकर सेवन किया जा सकता है. हालांकि इसे सुखाकर ड्राई फ्रूट्स की तरह खाने का चलन ज्यादा है. अगर पुरुष चाहते हैं कि इस फल के जरिए मैक्सिमम बेनेफिट मिले तो अंजीर को रात के वक्त भिगोने के लिए पानी में छोड़ दें और सुबह उठकर खाली पेट इसे खा लें. कुछ लोग रात को सोने से पहले इसे दूध में मिलाकर पीते हैं.

रोजाना अखरोट के सेवन से करें यूरिक एसिड को कम, एक बात का रखें खास ध्यान