ऐसे पता करें कहीं लिवर ख़राब तो नहीं हो रहा है आपका

यदा-कदा ऐसा होता है कि हमारे शरीर में कुछ गंभीर बदलाव आने लगते हैं जिन्हें हम पूरी तरह नज़र अंदाज़ कर देते हैं। इनमे लिवर की बीमारी भी अत्यधिक बढ़ सकती है। लिवर की खराबी के बहुत से गंभीर कारण हो सकते हैं जिनमे से एक मुख्य कारण है शराब का अत्यधिक सेवन करना, भोजन में मिर्च मसाले ज़्यादा खाना और भी बहुत सारे कारण हैं। जैसे यदि आपका पेट बढ़ रहा है तो आप यही सोचेंगे की यह मोटापे की वजह से हो रहा होगा। क्या आप यह जानते है लिवर के ख़राब होने से भी पेट पर गंभीर सूजन आने लगती है, जिसकी वजह से पेट फूलने लगता है। आइये जानते है लिवर की खराबी के लक्षण……

चेहरे पर सफ़ेद धब्बे – कभी-कभी चेहरे की रंगत पूरी तरह पीली पड़ने लग जाती है और चेहरे पर सफ़ेद धब्बे भी पड़ने लगते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यह बहुत अच्छा संकेत नहीं है। ऐसी स्तिथि में डॉक्टर से संपर्क आवश्य करें ।

आँखों में पीलापन – यदि आँखों का सफ़ेद भाग, पूरी तरह पीला पड़ने लग जाए तो यह भी गंभीर परेशानी का सबब हो सकता है। आँखों के पीले पड़ने को नज़रअंदाज़ ना करे, यह कोई गंभीर रूप ले सकती है। लिवर की खराब होने पर आँखों सा सफ़ेद रंग भी पीला पड़ने लगता है और नाख़ून भी पीले पड़ने लगते हैं।

मुँह से बदबू आना – मुँह में अमोनिया की मात्रा अत्यधिक बढ़ जाने के कारण मुँह से बदबू आने लगती है। लिवर में खराबी के कारण ऐसा होने लगता है, मुँह की बदबू को कतई नज़र अंदाज़ ना करें, यह एक गंभीर रूप ले सकती है।

पाचन तंत्र में परेशानी – लिवर में खराबी का सबसे बड़ा लक्षण यह है कि आपका हाज़मा पूरी तरह ठीक नहीं रहता। यदि आप बहुत ज़्यादा मिर्च मसाले खा लेते हैं तो सीने में जलन होने लगती है। हाज़मे की खराबी, लिवर में प्रॉब्लम को भी दर्शाती है।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से