Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / उंगलियों के सिकुड़ने के पीछे क्या है कारण ?

उंगलियों के सिकुड़ने के पीछे क्या है कारण ?

शरीर को पानी के अंदर बहुत अधिक देर तक रहने से त्वचा पूरी तरह सिकुड़ने लगती है। क्या आपने कभी यह सोचा है कि बहुत ज़्यादा देर तक पानी में रहने से आपकी हाथों और पैरों की उंगलियों की त्वचा आखिर सिकुड़ क्यों जाती है? नहीं? आइये हम आपको यह बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है। सामान्यतः हम देखते हैं कि कपड़े धोने पर या ज्यादा देर तक पानी में उंगलियां रखने से वो पूरी तरह सिकुड़ जाती हैं।

क्या आपने कभी यह सोचा हैं कि आखिर एेसा क्यों होता है? आज हम आपको बताते है इसका सही कारण। कुछ लोगों का यह मानना हैं कि बहुत देर तक पानी के संपर्क में रहने की वजह से हमारी स्किन की परत में पानी चला जाता है, जिसकी वजह से हमारी उंगलियां पूरी तरह सूज जाती हैं।

Loading...

यहाँ हम आपको बता दें कि उंगलियों का सिकुड़ना एक न्यूरल प्रक्रिया है, जोकि दिमाग से संचालित होता है। दरअसल, पानी में रहने के कारण हमारी स्किन के नीचे मौजूद नसें पूरी तरह सिकुड़ जाती हैं। इसकी वजह से खून सही तरह से हाथों में भी नहीं पहुंच पाता। इसी के कारण उंगलियां पूरी तरह सिकुड़ जाती हैं। इसकी एक और वजह हैं डिफ्यूजन। इसका एक जबरदस्त फायदा भी है कि जब हम सिकुड़ी हुई उंगलियों से कोई गीली चीज उठाते हैं तो वह कतई नहीं फिसलती है। सिकुड़ी हुई उंगली एक ग्रिप की तरह काम करती है, जिससे पकड़ बहुत मजबूत होती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *