झारखंड मे आपदा प्रबंधन नियमों के उल्लंघन के मामले मे तेजप्रताप पर दर्ज़ होगी FIR

अपने पिता और राजद सुप्रीमो लालू यादव से इसबार मिलना तेजप्रताप के लिए भारी पड़ सकता है क्योंकि उनके विरुद्ध रांची के चुटिया थाना में लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन को लेकर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। खबर है कि झारखंड सरकार ने तेजप्रताप पर एक एफआईआर दर्ज करायी है। तेज प्रताप यादव के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के निर्देशों के उल्लंघन के लिए सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है। इसके पहले होटल कैपिटल रेसिडेंसी के मालिक और मैनेजर पर भी मामला दर्ज हुआ है। सीओ प्रकाश कुमार के बयान पर होटल के मालिक और मैनेजर दुष्यंत कुमार सामंतरे पर प्राथमिकी दर्ज हुई है।

रांची शहर अंचल के अंचलाधिकारी प्रकाश कुमार द्वारा शुक्रवार को इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने को लेकर आवेदन दिया गया था। अंचल अधिकारी की ओर से बताया गया है कि 27 अगस्त का शाम 9.00 बजे वे चुटिया थाना प्रभारी के साथ स्टेशन के पास स्थित होटल कैपिटल रेसीडेंसी के कमरा नंबर 507 में गये, तो यह पाया कि बिना पूर्व सूचना एवं अनुमति प्राप्त किये लालू प्रसाद यादव के पुत्र तेज प्रताप यादव एवं उनके साथ अन्य व्यक्ति वहां ठहरे हुए है। एफआइआर में आरोप लगाया गया है कि सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन कर तेज प्रताप को होटल में ठहराया गया था। अंचल अधिकारी की ओर से बताया गया है कि उनके पास किसी सक्षम पदाधिकारी का अनुमति प्राप्त नहीं था।

इससे पहले जिला प्रशासन की ओर से कहा गया था कि आपदा प्रबंधन नियम और लॉकडाउन के एक प्रावधान के अनुसार कोई 72 घंटे के लिए यहां आता है तो रिकोमेंडेशन लेटर के आधार पर वह यहां रह सकता है।  इसकी जब जांच की गयी तो पाया गया कि तेज प्रताप ने ऐसी कोई अनुमति नहीं ली थी। अंचल अधिकारी के आवेदन के आधार पर चुटिया थाना प्रभारी की ओर से कांड संख्या 145/20 दर्ज कर लिया गया है। तेजप्रताप के खिलाफ भादवि की धारा 188, 169, 270, 34 मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गयी है।