Breaking News
Home / ज्योतिष / 2020 का पहला चंद्र ग्रहण आज, भारत में भी दिखेगा बेहतरीन खगोलीय नजारा

2020 का पहला चंद्र ग्रहण आज, भारत में भी दिखेगा बेहतरीन खगोलीय नजारा

साल 2020 का पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी 2020 आज दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण को भारत के साथ साथ यूरोप, अफ्रीका, एशिया,  ऑस्ट्रेलिया में भी देखा जा सकता है।. चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे की होगी। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह एक उपच्छाया चंद्रग्रहण है।

भारतीय समय के अनुसार 10 जनवरी को रात 10:37 पर यह चंद्र ग्रहण शुरू होगा, जो 11 जनवरी को दोपहर 2:42 को खत्म होगा। रात 12:41 भी यह सबसे सबसे बड़े रूप में दिखाई देगा, इस समय चंद्रमा का 90% हिस्सा पृथ्वी से ढका हुआ होगा।

Loading...

उपच्छाया चंद्रग्रहणः

आज का चंद्र ग्रहण एक उपच्छाया चंद्रग्रहण है। जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी सीधे एक ही लाइन पर आ जाते हैं तब इस तरह का चंद्रग्रहण होता है। इस तरह के चंद्र ग्रहण में पृथ्वी की छाया से चंद्रमा पूरी तरह से या आंशिक रूप से ढक जाता है और सूर्य की किरणें चंद्रमा तक नहीं पहुंच पाती है।.

चंद्रमा ग्रहण को देखने के लिए आपको किसी विशेष तरह के चश्मे की जरूरत नहीं होगी।  इसे खाली आंखों से भी देखा जा सकता है। साथ ही अगर आप चाहे तो से सोलर फिल्टर वाले चश्मे से देख सकते हैं। इनसे आंखों को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

हिंदू धर्म में महत्वः

भारत में चंद्र ग्रहण और सूर्यग्रहण को धार्मिक महत्व से जोड़कर देखा जाता है। अगर ज्योतिष आचार्यों की मानें तो इस चंद्र ग्रहण से धार्मिक कार्यों पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा। हिंदू ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस चंद्रग्रहण से राजनीति में थोड़ी उथल पुथल और प्राकृति में हलचल देखने को मिल सकती है। गर्भवती महिलाओं को इस तरह के चंद्र ग्रहण को देखने से बचने की सलाह दी जाती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *