Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / ऑफिस में अजमाएं ये टिप्स, नहीं होगी थकान

ऑफिस में अजमाएं ये टिप्स, नहीं होगी थकान

अगर हम ऑफिस में काम के साथ-साथ व्यायाम भी करें तो शरीर में फूर्ति बननी रहेगी। सुस्त लाइफ स्टाइल फिटनेस को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए, सभी रूके हुए कामों और वक्त  पर दिए जाने वाले कामों के बीच इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपको अपने कार्यस्थल पर व्यायाम करने का मौका मिल सके। फिटनेस के विशेषज्ञ तथा फ्लेब थग्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव डावर ने ये सुझाव देते हुए कार्यस्थल पर किए जाने वाले कुछ हल्के-फुल्के तौर के व्यायाम भी बताए हैं।

loading...

ऑफिस : ऐसे करें खड़े रहने का व्यायाम

-चलते-फिरने रहने या सीढियों पर उतरतेे-चढते रहने का प्रयास कीजिए। इससे आपके पैरों की नसें काम करती रहेगी।

-अपनी एडियों को उठाकर फिर इन्हें धीरे-धीरे जमीन पर वापस रखें। इससे आपके शरीर का निचला हिस्सा सामान्य रूप से काम करता रहेगा।

-अपनी कुर्सी में उठते-बैठते रहने का व्यायाम करीब एक वक्त पर 10 बार कीजिए। आप इसे दिन में 3 बार कर सकते हैं।

-काम के दौरान कार्यस्थल पर जम्पिंग जैक व्यायाम करने का प्रयास कीजिए, ताकि आपका शरीर आरामदेह स्थिति में आ सके।

ऑफिस : ऐसे करें बैठे रहने के दौरान व्यायाम

-बैठे रहने के दौरान अपने पैरों के पंजों को हिलाने का प्रयास कीजिए। हालांकि, इस दौरान आपकी एडी जमीन पर ही टिकी रहे।

-कुर्सी पर बैठे रहने के दौरान आप अपने पैरों को थोडी-थोडी देर पर जमीन से उठाते रहिए। कई फुटबॉल खिलाडी ऐसा करते हैं। आप इस व्यायाम को 30 सैकेंड तक कर सकते हैं।

-कुर्सी पर ही बैठे रहने के दौरान अपने बाएं पैर को थोडा ऊपर उठाएं और इसे 90 डिग्री के कोण की तरह कुछ वक्त तक हवा में रहने दें, जब तक आप इसमें सहज हो सकें।

-अपने एक पैर को कुर्सी पर बैठे रहने के दौरान उठाएं और फिर ऐसा ही दूसरे पैर के साथ कीजिए

– अपने कंधों को जितना हो सके, उतना ऊंचा उठाएं और इसके बाद इन्हें आगे-पीछे कर हिलाने का प्रयास कीजिए। इस व्यायाम को दिन में लगभग दस बार कीजिए।

-टाइपिंग करने के दौरान आपको जब भी अपनी उंगलियों में एक वक्त पर दर्द महसूस हो, उस दौरान अपने पंजों को खोलें और बंद कीजिए। यह उंगलियों के लिए काफी अच्छा व्यायाम है।

-काम करते रहने के दौरान आपकी गर्दन को भी व्यायाम की जरूरत होती है। इसलिए आप अपनी गर्दन को 360 डिग्री के कोण पर घुमाएं और साथ ही नीचे-ऊपर भी कीजिए।

Loading...
loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *