भारत की होड़ कर रहा पाकिस्तान, टिंडर, ग्रिंडर समेत पांच डेटिंग एप्स को किया बैन

पड़ोसी देश पाकिस्तान भी भारत की राह पर चल पड़ा है। उसने टिंडर, ग्रिंडर और तीन अन्य डेटिंग एप्स को अपने यहां प्रतिबंधित कर दिया है। इस फैसले के पीछे की वजह बताते हुए इस्लामाबाद ने कहा कि ये सभी एप्स स्थानीय कानूनों का पालन नहीं करते है। बता दे भारत की तरह पाकिस्तान में भी लगातार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स को ‘अनैतिक सामग्री’ वाला करार देते हुए प्रतिबंध लगाया जा रहा है। टिंडर, ग्रिंडर आदि को बैन करने का निर्णय मंगलवार को हुआ।

गौरतलब है कि दुनिया में इंडोनेशिया के बाद पाकिस्तान दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश है। यहां विवाहेत्तर संबंध और समलैंगिकता को अवैध माना जाता है और इन्हें अपराध की श्रेणी में गिनते हुए इनके लिए कड़ी सजा का प्रावधान भी है। पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ने जानकारी दी कि टिंडर, ग्रिंडर समेत पांच एप्स पर अनैतिक और अश्लील सामग्री प्रसारित करने का आरोप है। इसलिए पांच एप्स के प्रबंधन को नोटिस भेजा गया है।

पीटीए ने कहा, नोटिस में टिंडर, ग्रिंडर, टैग्ड, स्काउट और सेहाय को ‘डेटिंग सेवाओं’ को हटाने और स्थानीय कानूनों के अनुसार लाइव स्ट्रीमिंग सामग्री के मॉडरेशन की मांग की गई है। प्राधिकरण ने कहा, अभी तक कंपनियों ने तय समय के भीतर नोटिसों का जवाब नहीं दिया है।

यह भी पढ़े: गरीब -किसान-मजदूर पर आक्रमण समान था नोटबंदी का फैसला: राहुल गांधी
यह भी पढ़े: सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान की दो भारतीयों को आतंकी घोषित कराने की मांग खारिज