हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है अलसी का लड्डू

अलसी का लड्डू बहुत गरम होता है यह सर्दियों में होनेवाली हर बीमारी को दूर करता है। सर्दियों के मौसम सर्दी-जुकाम, जोड़ो में दर्द के अलावा कई बीमारियों का खतरा अत्यधिक बढ़ जाता है। लेकिन इस मौसम में गर्म तासीर की चीज़ों का सेवन करके आप खुद को इन बिमारियों अवश्य बचा सकते है|

आज हम आपको अलसी के गरमा-गरम लड्डू के फायदों के बारे में बताने जा रहे है, जिसका सेवन करने से इतनी ताकत मिलती है कि सर्दियों में होनेवाली कई बीमारियां पल भर में ही गायब हो सकती हैं।

अलसी के लड्डू के फायदे –

1 – अलसी में मौजूद घुलनशील फाइबर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर रक्त के प्रवाह को बहुत बेहतर बनाता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है।

2 – यह आपके शरीर के भीतर मौजूद अतिरिक्त फैट को बहुत कम करती है जिससे शरीर का वजन नियंत्रित होता है।

3 – अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी बहुत कम करते हैं। जिससे चेहरे पर असमय झुर्रियां नहीं पड़ती है और त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ व जवां नजर आती है।

4 – अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड बहुतायत मात्रा में पाया जाता है जो ऑर्थराइटिस, अस्थमा, डायबिटीज और कैंसर से लड़ने में बहुत मदद करता है।

5 – बहुत सीमित मात्रा में अलसी का सेवन खून में शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करता है जिससे शरीर के आंतरिक भाग विल्कुल स्वस्थ रहते हैं और बेहतर तरीके से काम करते हैं।

6 – आपको बता दें की अलसी में मौजूद लाइगन नामक तत्व आंतों में सक्रिय होकर ऐसे तत्व का निर्माण करता है जो फीमेल हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में बहुत मदद करता है।

Loading...