सिर्फ वर्कआउट नहीं, आहार पर भी दें ध्यान

आज के समय में लोग फिट रहने के लिए व्यायाम पर विशेष ध्यान देते हैं। लेकिन महज व्यायाम करने से कुछ नहीं होता, यह भी आवश्यक है कि आप अपने आहार पर विशेष ध्यान दें। अगर आप अपने वर्कआउट को और भी अधिक प्रभावी बनाना चाहते हैं तो अपने खानपान पर भी उतना ही जोर दें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें वर्कआउट से पहले खाने से शरीर को ताकत मिलती है-

वर्कआउट से पहले केला खाना काफी अच्छा माना जाता है। केले में पौटेशियम काफी मात्रा में होता है जो आपके मांसपेशियों की क्रिया के लिए जरूरी होता है। यह आपके शरीर को वर्कआउट के लिए जरूरी कार्बोहाइड्रेट बी देता है।

जो लोग जिम जाते हैं, वह अक्सर आम से दूरी बनाते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी की अधिकता होती है। लेकिन अगर आप एक्सरसाइज से आधे घंटे पहले इसका सेवन करते हैं तो न सिर्फ आप इंटेंस वर्कआउट कर पाते हैं, बल्कि इसमें मौजूद विटामिन मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से स्वास्थ्य को भी काफी लाभ होता है।

एक्सरसाइज से पहले थोड़े नट्स खाना भी अच्छा माना जाता है। आप एक्सरसाइज से कुछ देर पहले बादाम, अखरोट व किशमिश का सेवन कर सकते हैं।

सेब को एक संपूर्ण फल माना जाता है। एक्सरसाइज से पहले इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है।

एक्सरसाइज से एक घंटे पहले अंडे खाना सेहत के लिए काफी अच्छा रहता है। इससे आपको प्रोटीन तो मिलता है ही, साथ ही इसके सेवन से आपका पेट भरा-भरा रहेगा और वर्कआउट के लिए आपको पूरी ऊर्जा भी मिलेगी।

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके